होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

International Yoga Day : PM मोदी ने 55 हजार लोगों के साथ किया योगासन, बोले- हेल्थ इंश्योरेंस हैं योग

International Yoga Day : PM मोदी ने 55 हजार लोगों के साथ किया योगासन, बोले- हेल्थ इंश्योरेंस हैं योग

 

देहरादून में चौथे के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मौके पर पीएम मोदी ने योग की सराहना करते हुए उसे अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण की तलाश में सबसे बड़े जन आंदोलनों में से एक बताया. चौथे योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने देहरादून के एफआरआई (फॉरेस्ट रिसर्च इंसीट्यूट) में करीब 50 हजार लोगों के साथ योगाभ्यास किया.

इस मौके बुधवार शाम उत्तराखंड के गवर्नर कृष्णा कांत पॉल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पीएम का स्वागत किया. सुबह 6.30 बजे पीएम मैदान में योग दिवस पर आ पहुंचे थे जहां उन्होंने कहा कि योग वह ताकत है जो विश्व को एकीकृत करने की ताकत रखता है.

पीएम मोदी ने कहा कि योग सिर्फ एक्सरसाइज नहीं है जो बॉडी को फिट रखता है यह पासपोर्ट है जो है जो हेल्थ इंशोरेंस के लिए सबसे कारगार है. जो हमें स्वस्थ व खुश रखने में मदद करता है. योग संयम और संतुलन का वादा करता है. उन्होंने कहा कि विश्व को तनाव से दूर करने के लिए योग ही सहायक है. दुनिया भर में जो डर फैला है उसे योग आशा, मजबूती और साहस में बदलने की ताकत रखता है.

बता दें योग दिवस पर मोदी सरकार के मंत्री देशभर में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में शामिल हुए. गृहमंत्री राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश की राजनाधी लखनऊ में 2000 सीएपीएफ के जवानों के साथ योग कर रहे हैं. वहीं ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी नागपुर में योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और योग गुरु रामदेव बाबा कोटा के दो लाख लोगों के बीच योग कर रहे हैं. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में योग किया.


संबंधित समाचार