होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

G20 में PM मोदी की JAI, प्रधानमंत्री ने कहा- जेएआई का मतलब जीत

G20 में PM मोदी की JAI, प्रधानमंत्री ने कहा- जेएआई का मतलब जीत

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने इन दिनों अर्जेंटीना में हैं। शुक्रवार को उन्होंने ब्यूनर्स आयर्स में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की। तीनों नेताओं के बीच त्रिपक्षीय मसलों पर काफी देर तक बातचीत हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने जीत को नए तरीके से परिभाषित किया।

रणनीतिक महत्व के हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के अपनी शक्ति प्रदर्शित करने के मद्देनजर यह बैठक काफी मायने रखती है। मोदी ने साझा मूल्यों पर साथ मिलकर काम जारी रखने पर जोर देते हुए कहा, ‘JAI' (जापान, अमेरिका, भारत) की बैठक लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति समर्पित है...‘JAI’ का अर्थ जीत शब्द से है।’

बैठक को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'JAI (जापान, अमेरिका, भारत) त्रिपक्षीय तीन अनुकूल राष्ट्रों के साथ आने का निशान है। आज की ऐतिहासिक जेएआई बैठक एक महान शुरुआत थी। प्रधानमंत्री शिंजो आबे, प्रेसिडेंट ट्रंप और मैंने कनेक्टिविटी, समुद्री सहयोग और स्थिर इंडो-पैसिफिक को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से उपयोगी बातचीत की।' 

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश हमारे स्ट्रैटेजिक पार्टनर रहे हैं। दोनों मेरे अच्छे मित्र रहे हैं। तीनों का साथ मिलकर काम करना अपने आप में सुहावना अवसर है। जापान, अमेरिका, इंडिया JAI का भारत में मतलब होता है जय यानी सफलता। तीन देशों के बीच ये साझेदारी विश्व शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी।
 
डोनाल्ड ट्रंप ने बैठक में भारत के आर्थिक विकास की सराहना की। तीनों नेताओं ने संपर्क, सतत विकास, आतंकवाद निरोध और समुद्री एवं साइबर सुरक्षा जैसे वैश्विक एवं बहुपक्षीय हितों के सभी बड़े मुद्दों पर तीनों देशों के बीच सहयोग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कानून एवं सभी मतभेदों के शांतिपूर्ण हल पर आधारित मुक्त, खुला, समग्र और नियम आधारित व्यवस्था की ओर आगे बढ़ने पर अपने विचार साझा किए। मोदी, ट्रंप और आबे बहुपक्षीय सम्मेलनों में त्रिपक्षीय प्रारूप में बैठक करने के महत्व पर भी सहमत हुए। 

पीएम मोदी ने यहां जी-20 सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय रिश्ते के सभी पहलुओं पर आपसी विश्वास व मैत्री को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त प्रयासों के संबंध में बातचीत की। एक साल में दोनों नेताओं की यह चौथी मुलाकात थी जिसे उत्साहपूर्ण व उत्पादक बताया गया।

 


संबंधित समाचार