होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चंद्रयान-3 को लेकर आया नया अपडेट, जानिए कब होगा लॉन्च

चंद्रयान-3 को लेकर आया नया अपडेट, जानिए कब होगा लॉन्च

 

चंद्रयान-3 कि साल 2022 में लॉन्च होने की आशंका जताई जा रही है। उम्मीद है कि 2022 की तीसरी तिमाही में चंद्रयान-3 को लॉन्च किया जा सकता है। संसद को इस बात की जानकारी बुधवार को दी गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विज्ञान, प्रौद्योगिकी मंत्री और अंतरिक्ष राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने लोकसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि चंद्रयान-3 की प्राप्ति प्रगति पर है।

चंद्रयान-3 की प्राप्ति में विन्यास को अंतिम रूप देना, उप-प्रणाली की प्राप्ति, एकीकरण, अंतरिक्ष यान स्तर का विस्तृत परीक्षण और पृथ्वी पर सिस्टम के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए कई विशेष परीक्षण शामिल हैं। यह देखते हुए कि कोविड-19 महामारी की वजह से प्राप्ति की प्रगति में बाधा उत्पन्न हुई थी। आगे कहा कि कोविड-19 की वजह से लगे लॉकडाउन अवधि के दौरान भी वर्क-फ्रॉम-होम मोड में संभव सभी कार्य किए गए थे। मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि चंद्रयान-3 की प्राप्ति अनलॉक अवधि शुरू होने के बाद फिर से शुरू हुई और यह प्राप्ति के परिपक्व चरण में है।

जानें इससे जुड़े अहम बिंदू

- भारत 2022 में चंद्रयान-3 को लॉन्च कर सकता है। जिसकी मिशन लागत चंद्रयान-2 से कम होगी।

- चंद्रयान-2 को एक निराशा के रूप में कहा जाता है क्योंकि यह भारत की चंद्र सतह पर उतरने का पहला प्रयास था और कोई भी देश अपने पहले प्रयास में ऐसा नहीं कर सकता था।

- चंद्रयान-2 मिशन चंद्रमा की सतह पर उतरने का भारत का पहला प्रयास था। इसरो ने चंद्रमा की सतह के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने की योजना बनाई थी। हालांकि, लैंडर विक्रम मुश्किल से उतरा।

- भारत ने चंद्रयान-2 पर अच्छी प्रगति की। 95 फीसदी सफल होने के बाद भी ऑर्बिटर अब भी काम कर रहा है। जो 7 सालों तक जानकारी देता रहेगा।

 

यह भी पढ़ें- केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई देश की टेंशन, भारत में 24 घंटों में आए 43,509 नए मामले


संबंधित समाचार