होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

यूपी में अच्छा काम करने वाले नगर निकायों को मिलेगा पुरस्कार- सीएम योगी

यूपी में अच्छा काम करने वाले नगर निकायों को मिलेगा पुरस्कार- सीएम योगी

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य के नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों के कामकाज में और सुधार लाने के लिए नगर निकायों के लिए पांच मानक तय करके काम करने के निर्देश दिए हैं। इनमें स्वच्छता, शुद्ध पेयजलापूर्ति, बेहतर सड़क, सेफ सिटी और आय में आत्मनिर्भरता को मानक बनाया गया है। इसके साथ ही इन मानकों के आधार पर निकायों के बीच प्रतियोगिता कराने का सुझाव देते हुए सीएम ने प्रतियोगिता में पहला स्थान पाने वाले निकायों को पुरस्कतृ करने और एक से 10 करोड़ रुपये तक की धनराशि देने की घोषणा की है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा नव निर्वाचित महापौर और अध्यक्षों के लिए आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते समय की है। यह कार्यक्रम नगर विकास विभाग द्वारा आयोजित किया गया था।

मानक के तहत किया जाएगा पुरस्कृत

सीएम मुख्यमंत्री ने कहा कि इन पांच मानकों के तहत जो भी अपने जनपद में प्रथम स्थान लाता है उसे नगर पंचायत को एक करोड़ रुपये, मंडल स्तर पर प्रथम आने वाले नगर पालिका को दो करोड़ रुपये और राज्य में प्रथम आने वाले नगर निगम को सरकार की तरफ से दस करोड़ रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा, ‘‘जनता ने नगरीय जीवन के भाग्य विधाता के दायित्व के रूप में आपको चुना है। आपके बोर्ड के पास बहुत सी शक्तियां हैं, अगर इनका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो आपके कार्यकाल को लंबे समय तक जनता याद रखेगी। आपके कार्यकाल को यादगार बनाने के लिए ही इस एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है।’’

नगर को साफ रखना हमारी जिम्मेदारी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अमृत योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना में राज्य के अंदर बहुत अच्छा कार्य हुआ है। वहीं उन्होंने कहा, ‘‘जिस तरह से हम अपने घर को साफ रखते हैं, वैसे ही हमारा नगर साफ रहे इसकी जिम्मेदारी हमारी है। हमें मोहल्ला स्वच्छता कमेटी का गठन करना चाहिए जो लोगों को स्वच्छता के विषय में जागरूक करे।’’

सीए योगी ने नगर निकायों को दिए कुछ टिप्स

नव निर्वाचित महापौर और अध्यक्षों के लिए आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीएम योगी ने नगर निकायों को कुछ टिप्स भी दिए हैं।  
-स्वच्छता पर विशेष ध्यान
-शुद्ध पेयजल की आपूर्ति
-अतिक्रमण मुक्त सड़कें
-पटरी दुकानदारों व टैक्सी स्टैंड की उचित व्यवस्था
-बरसात से पहले नाली व नाले की सफाई
-मच्छरों से बचाव के लिए फॉगिंग की व्यवस्था
-शाम को स्ट्रीट लाइटों की जांच करना
-निराश्रित गोवंश सड़कों पर न टहलें इन्हें कान्हा उपवन भेजना
-आवारा कुत्तों से शहरों को मुक्त कराने की व्यवस्था करना
-रोजगार की तलाश में आने वाले लोगों के लिए रैन बसेरा बनाना
-सड़क पर कोई भीख न मांगे इसके लिए उन्हें शासन की योजनाओं से जोड़ना
-निकायों की जमीन को कब्जा मुक्त कराया जाना
-मल्टीलेवल पार्किंग बनाना
-कर की व्यवस्था ठीक कर आत्मनिर्भर बनाना

 

 


संबंधित समाचार