होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जानें कोरोना संकट के बीच आज से शुरू संसद के मानसून सत्र में इस बार कैसे चलेगी कार्यवाही

जानें कोरोना संकट के बीच आज से शुरू संसद के मानसून सत्र में इस बार कैसे चलेगी कार्यवाही

 

कोविड-19 संकट के बीच संसद का मानसून सत्र सोमवार यानि आज से शुरू हो रहा है। इस सत्र में सीमा पर गतिरोध, कोरोना वायरस महामारी से निपटने और आर्थिक स्थिति जैसे मुद्दे छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही आज राज्यसभा के उपसभापति के लिए वोट भी डाले जाएंगे। बता दें कि सत्र ऐसे समय आयोजित हो रहा है जब देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कई संसद के कई सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके चलते वह इस सत्र में शिरकत नहीं पाएंगे। वही, सोशल डिस्टेंसिंग और एहतियात के साथ संसद की कार्यवाही चलेगी

इस बार ऐसे चलेगी दोनों सदनों की कार्यवाही 

वही, कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इस बार आधा दिन लोकसभा और आधा दिन राज्यसभा की कार्यवाही होगी। लोकसभा की कार्यवाही आज सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक जबकि राज्यसभा की दोपहर 3 से शाम 7 बजे तक चलेगी। जबकि बाकी दिनों में राज्यसभा की कार्यवाही सुबह की पाली में सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक संचालित होगी, वहीं लोकसभा दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक बैठेगी।

इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी को श्रद्धांजलि देने के लिए आज सुबह लोकसभा की बैठक एक घंटे के लिए स्थगित की जाएगी। राज्यसभा में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सिटिंग मेंबर बेनी प्रसाद वर्मा, अमर सिंह और प्रख्यात संगीतज्ञ पंडित जसराज सहित 19 दिवंगत विभूतियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके बाद राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए चुनाव होगा जबकि लोकसभा में ‘होम्यौपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक 2020’ और ‘भारतीय औषधि केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक 2020’ को रखा जाएगा। 

23 विधेयक होंगे पेश 

सरकार की नजर 23 विधेयकों पर चर्चा और इसे पारित कराने पर है। इसमें 11 ऐसे विधेयक भी हैं जो अध्यादेशों का स्थान लेंगे। इनमें से चार विधेयकों का विपक्षी दल विरोध कर सकते हैं। ये चारों विधेयक कृषि क्षेत्र और बैंकिंग नियमन से जुड़े अध्यादेश का स्थान लेंगे। केंद्र सरकार को जिन 11 महत्वपूर्ण अध्यादेशों को संसद से पास करवाना है वो इस प्रकार हैं-

- संसदीय कार्य मंत्रालय से जुड़ा मंत्रियों का वेतन और भत्ता (संसोधन) अध्यादेश।
- सांसदों के वेतन, भत्ता और पेंशन (संसोधन) अध्यादेश।
- महामारी रोग (संसोधन) अध्यादेश।
- टैक्सेशन और अन्य कानून (विभिन्न प्रावधानों में राहत) अध्यादेश।
- होमियोपैथी सेंट्रल कौंसिल (संसोधन) अध्यादेश।
- भारतीय दवाई सेंट्रल कौंसिल (संसोधन) अध्यादेश।
- एसेंशियल कॉमोडिटी (संसोधन) अध्यादेश।
- इंसोल्वेंसी और दिवालिया बैंकक्रप्सी कोड (संसोधन) अध्यादेश।
- कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (प्रोमोशन और फैसिलिटेशन) अध्यादेश।
- किसान मूल्य आश्वासन और कृषि सेवाओं पर समझौता (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) अध्यादेश।
- बैंकिंग रेगुलेशन( संसोधन) अध्यादेश। 

सत्र के दौरान इस बार नहीं बनेगा खाना 

मानसून सत्र के दौरान संसद की मशहूर कैंटीन में इस बार सांसद लजीज व्यंजन का लुफ्ज नहीं उठा सकेंगे। केवल पैक्ड खाद्य सामग्रियां हीं उपलब्ध होंगी। मांसाहारी व्यंजनों को छोड़कर, सत्र के दौरान संसद में परोसे जाने वाले अन्य व्यंजन और स्नैक्स को उत्तरी रेलवे द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में इसके बंगाल स्वीट्स वेंडर के माध्यम से मंगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- संसद का मानसून सत्र आज से, विपक्ष ने LAC पर गतिरोध-इकॉनमी को लेकर लोकसभा में चर्चा कराने की मांग की


संबंधित समाचार