होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

संडे को छोड़कर खुले रहेंगे बाजार, हरियाणा से अब दिल्ली एंट्री पर भी बैन नहीं

संडे को छोड़कर खुले रहेंगे बाजार, हरियाणा से अब दिल्ली एंट्री पर भी बैन नहीं

 

केंद्रीय गृहमंत्रालय की नई गाइडलाइन के अनुसार हरियाणा सरकार राज्य में ढील देगी। इसके लिए रविवार को देर रात तक चली बैठक में मंथन हुआ। बताया जा रहा है कि बैठक में यह सहमति बनी है कि पूरे प्रदेश में रविवार को सभी बाजार बंद रहेंगे। बाकी दिनों में सुबह 9 से शाम 7 बजे तक दुकानें खुल सकेंगी। लेफ्ट-राइट का चक्कर नहीं रहेगा। बैठक में यह भी सहमति बनी है कि दिल्ली से लगती सीमाओं पर पाबंदी हटा ली जाएगी। सामान्य रूप से लोगों की आवाजाही बिना पास के हो सकेगी। हालांकि मुख्यमंत्री ने दिल्ली से लगते चार जिलों सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद और झज्जर को लेकर कड़ी चिंता जताई है। चूंकि यहां लगातार केस बढ़ रहे हैं और ज्यादातर का संबंध दिल्ली से है। इन चार जिलों में संक्रमण नहीं रुक पा रहा है। बाकी के 18 जिलों में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।

प्रदेश में 8 जून से धार्मिक स्थल, रेस्टोरंेट और शॉपिंग मॉल्स खोलने को लेकर प्रदेश सरकार की बैठक 6 जून को फिर होगी और उसके बाद अगली गाइडलाइन जारी की जाएगी। हालांकि रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू का कड़ाई से पालन किया जाएगा। जहां पर बाजार भीड़-भाड़ वाले हैं वहां डीसी या नगर परिषद अंतिम फैसला लेगी। जहां गतिविधियां चलेंगी वहां सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य जरूरी नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। बैठक में गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और अधिकारी मौजूद रहे।

प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। रविवार को 161 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 2100 के पार पहुंच गई है। गुरुग्राम में 97, फरीदाबाद में 28, हिसार में 13, भिवानी में 5, कुरुक्षेत्र - अंबाला में 4-4, जींद- फतेहाबाद-नारनौल-करनाल में 2-2, पानीपत और पलवल में 1-1 नया मामला सामने आया है। वहीं रविवार को 77 मरीज ठीक होकर घर पहुंचे हैं। इनमें िरकॉर्ड गुरुग्राम में 60, फरीदाबाद में 15 और सोनीपत के 2 मरीज शामिल हैं। इनमें विदेश से लौटे 2 लोग भी शामिल हैं। प्रदेश में अब तक 1049 लोग ठीक हो चुके हैं। 21 की मौत हुई। रविवार को संक्रमित मिले ज्यादातर मरीजों का संबंध दिल्ली से रहा है। दिल्ली के साथ लगते जिलों में ही सर्वाधिक मरीज सामने आए हैं। गुरुग्राम कोरोना का नया हॉट स्पॉट बनकर उभरा है। वहीं बता दें कि शुरुआत में एक हजार मरीज 65 दिन में आए थे जबकि दो हजार पहुंचने में महज 11 दिन लगे। प्रदेश में अब दस दिन में केस दोगुने हो रहे हैं। जबकि रिकवरी रेट 51.35 फीसदी पर आ गया है।

प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने रविवार को कहा कि प्रदेश में एडहॉक पर 300 डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी। वहीं, प्रदेश के हर जिले में जांच लैब खुलेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली से लगते चार जिलों में संक्रमण ज्यादा फैल रहा है। इसलिए हम बॉर्डर पर सख्ती के पक्षधर हैं। केंद्र सरकार की ओर से जो दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं, हम उनका पालन करेंगे। प्रदेश में 300 डॉक्टरों को एडहॉक पर रखने की प्रकि्रया शुरू कर दी गई है। इसके लिए सभी मेडिकल कॉलेज व प्राइवेट कॉलेज से चौथे और पांचवें साल की पढ़ाई कर रहे डॉक्टरों की सेवाएं भी ली जाएंगी।
 


संबंधित समाचार