होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दोपहर एक बजे से शुरू होगी अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा, आधा झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

दोपहर एक बजे से शुरू होगी अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा, आधा झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन गुरुवार शाम 5.05 मिनट पर हो गया. बीजेपी प्रमुख अमित शाह ने बताया कि आज शाम चार बजे वाजपेयी जी का अंतिम संस्कार राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर होगा. इसके साथ ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि लोग शुक्रवार को सुबह साढ़े सात बजे से साढ़े आठ बजे तक उनके आवास पर श्रद्धांजलि दे सकेंगे. वाजपेयी जी का पार्थिव शरीर उनके सरकारी आवास छह, कृष्ण मेनन मार्ग पर रखा गया है.

 

नौ बजे उनके पार्थिव शरीर को दीन दयाल उपाध्याय मार्ग स्थित बीजेपी मुख्यालय ले जाया जाएगा. उन्होंने कहा कि अंतिम यात्रा दोपहर एक बजे बीजेपी मुख्यालय से शुरू होगी और अंतिम संस्कार शाम चार बजे किया जाएगा. स्मृति स्थल पर अंतिम संस्कार एक ऊंचे स्थल पर होगा जो चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ है. स्मृति स्थल जवाहर लाल नेहरू के स्मारक ‘शांति वन’ और लाल बहादुर शास्त्री के ‘विजय घाट’ के बीच स्थित है.


राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा संस्कार 
वाजपेयी का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा और केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों में कल आधे दिन की छुट्टी रहेगी. वाजपेयी के सम्मान में सरकार ने सात दिनों के शोक की घोषणा की है.

 

आधा झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

गृह मंत्रालय ने सर्कुलर जारी कर कहा कि राष्ट्रीय ध्वज पूरे देश में आज से आधा झुका रहेगा. गृह मंत्रालय ने कहा है कि वाजपेयी के सम्मान में पूरे भारत में 16 अगस्त से 22 अगस्त तक राजकीय शोक मनाया जाएगा.’ उन्होंने कहा, ‘इस दौरान पूरे भारत में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा जहां इसे नियमित रूप से फहराया जाता है और राजकीय शोक के दौरान आधिकारिक रूप से कोई मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा.’ अंतिम संस्कार के दिन विदेशों में सभी दूतावासों में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा. 

 


संबंधित समाचार