होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चारा घोटाला: दुमका मामले में लालू दोषी करार, जगन्नाथ मिश्र बरी

चारा घोटाला: दुमका मामले में लालू दोषी करार, जगन्नाथ मिश्र बरी

 

रांची: चारा घोटाले के तीन मामलों में सजा पाने के बाद यहां बिरसा मुंडा जेल में बंद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को सोमवार (19 मार्च) को रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने दुमका कोषागार से तीन करोड़, तेरह लाख रुपये का गबन करने के चौथे आरोप में भी दोषी करार दिया है। इस मामले में सजा का एलान 21 मार्च से 23 मार्च के बीच किया जाएगा। अदालत ने बिहार के दूसरे पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा समेत 12 लोगों को इस मामले में सबूतों के अभाव में बाइज्जत बरी कर दिया। लालू यादव और जगन्नाथ मिश्र तथा अन्य पहले से ही चारा घोटाला के तीन मामलों में दोषी ठहराये जाने के बाद से बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं।

कोर्ट ने अन्य राजनेता आर के राणा, जगदीश शर्मा, ध्रुव भगत और विद्यासागर निषाद को दोषी करार दिया है। वहीं 3 आईएएस अधिकारी को भी इस मामले में आरोपी बनाया गया था, जिनमें दो अधिकारी बेक जूलियस और महेश प्रसाद को बरी कर दिया गया तो वहीं केवल एक अधिकारी फूल चंद सिंह को दोषी करार दिया गया। लालू सीधा रिम्स अस्पताल से कोर्ट पहुंचे थे, लेकिन उनके पहुंचने से पहले ही फैसला सुना दिया गया था। फैसला आने के बाद आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘पीएम मोदी और नीतीश का मेल अजब है, अजब है उनका खेल, दोबारा से हो गया जगन्नाथ मिश्रा रिहा और लालू को जेल, एक आदमी को बेल, ये है नरेंद्र मोदी का खेल।’

 

आपको बता दें कि लालू प्रसाद यादव के ऊपर चारा घोटाले के कुल 6 मामले हैं, जिनमें से 3 मामलों में उन्हें सजा सुनाई जा चुकी है। वहीं चौथे दुमका कोषागार अवैध निकासी मामले में उन्हें दोषी करार दिया जा चुका है। लालू के ऊपर दिसंबर 1995 से जनवरी 1996 के बीच दुमका कोषागार से 13.13 करोड़ रुपए फर्जी तरीके से निकालने का आरोप लगा है। चारा घोटाले के पहले मामले में लालू को 2013 में पांच साल की सजा सुनाई गई थी। दूसरे मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने लालू को दोषी करार देते हुए 23 दिसंबर, 2017 के दिन साढ़े तीन साल की सजा सुनाई। इसके अलावा चारा घोटाले के तीसरे मामले में कोर्ट ने 24 जनवरी, 2018 के दिन आरजेडी चीफ को 5 साल की सजा सुनाई थी। इन सभी मामलों में लालू यादव इस वक्त बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं।

 


संबंधित समाचार