होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जानें कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

जानें कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

 

भारत में हर साल 2 दिसंबर को भोपाल गैस त्रासदी (Bhopal gas tragedy) में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day 2021) मनाया जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 2-3 दिसंबर की रात उस गैस त्रासदी में जहरीली गैस के रिसाव की वजह से करीब पांच लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। जिसके आज भी पूरी दुनिया में इतिहास की सबसे बड़ी औद्योगिक प्रदूषण आपदा के रूप में जाना जाता है। 2 दिसंबर को 1984 की उस गैस त्रासदी के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को याद करने और प्रदूषण नियंत्रण कार्यों के महत्व से हर एक इंसान को जागरूक करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

इसलिए मनाया जाता है यह दिन
इस दिन का उद्देश्य सिर्फ इतना है कि लोगों को प्रदूषण को रोकने में मदद करने वाले कानूनों के बारे में समझाया जा सके उन्हें इसके लिए जागरूक कर सके। ताकि औद्योगिक आपदाओं के प्रबंधन (management of industrial disasters) और नियंत्रण के प्रति जागरूकता फैलाना व औद्योगिक प्रक्रियाओं व मानवीय लापरवाही से पैदा होने वाले प्रदूषण को रोका जा सके। देश के कई हिस्से ऐसे हैं जहां प्रदूषण को लेकर विकराल स्थिति बनी हुई है।

प्रदूषण का सेहत पर बुरा असर
प्रदूषण आज न सिर्फ भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए बड़ी समस्या बनता जा रहा है, जिसके कारण बीमारियों बढ़ रही है, वहीं स्वास्थ्य सेवाओं पर भी बोझ कई गुना बढ़ता जा रहा है। वायु में प्रदूषण के कण न सिर्फ दिल, दिमाग और फेफड़ों पर प्रभाव डालते हैं बल्कि कैंसर (Cancer) जैसी बड़ी बीमारियों का भी कारण बनते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि प्रदूषण से उम्र पर पड़ने वाला प्रभाव धूम्रपान और टीबी जैसी बीमारियों से भी कई गुना ज्यादा है ।

यह भी पढ़ें- Parliament Winter Session 2021: आज भी संसद में हंगामे के आसार, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा


संबंधित समाचार