होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जानिए देश और दुनिया से जुड़ी अब तक की मुख्य खबरें

जानिए देश और दुनिया से जुड़ी अब तक की मुख्य खबरें

 

शुक्रवार अपराह्न तक देश भर के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं : 

- हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के साथ कांग्रेस विधायकों ने की हाथापाई, पांच विधायक निलंबित 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन शुक्रवार को अपने अभिभाषण के बाद सदन से लौट रहे राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के साथ कांग्रेस के कुछ विधायकों ने कथित तौर पर हाथापाई की। इसके बाद, विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने कांग्रेस के पांच विधायकों को निलंबित कर दिया गया। 

- सैनिकों की पूर्ण वापसी की योजना पर अमल के लिए टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को हटाना जरूरी : भारत 

भारत ने सरहद पर शांति और स्थिरता को द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के लिए जरूरी बताते हुए चीन से कहा है कि सैनिकों की पूर्ण वापसी की योजना पर अमल को लेकर जरूरी है कि टकराव वाले सभी इलाकों से सैनिकों को हटाया जाए। दोनों देशों ने समय-समय पर अपने दृष्टिकोण साझा करने के लिए हॉटलाइन संपर्क तंत्र भी स्थापित करने पर सहमति जताई है। 

- चुनाव आयोग आज करेगा पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 

चुनाव आयोग शुक्रवार दोपहर बाद तमिलनाडु, असम, केरल, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है। आयोग ने यह जानकारी दी। 

- PM मोदी ने खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का उद्घाटन किया, जम्मू-कश्मीर को बनायेंगे शीत खेलों का गढ 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुलमर्ग में दूसरे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का उद्घाटन करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर को शीत खेलों का गढ बनाने की दिशा में यह अहम कदम है । 

- बीते 24 घंटों में भारत में कोविड-19 के 16,577 नए मामले आए सामने, 120 और लोगों की मौत 

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 16,577 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,10,63,491 हो गई। इनमें से 1,07,50,680 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। 

- नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदले जाने पर जानिए शिवसेना ने क्या कहा 

अहमदाबाद के सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखने को लेकर शिवसेना ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि ‘‘प्रचंड बहुमत का मतलब बेपरवाह बर्ताव करने का लाइसेंस नहीं’’ है। 

- कोयला घोटाले के सिलसिले में सीबीआई और ईडी ने विभिन्न स्थानों पर संयुक्त रूप से मारे छापे 

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने करोड़ों रूपये के कोयला चोरी घोटाले के सिलसिले में शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में विभिन्न स्थानों पर संयुक्त रूप से छापे मारे। जांच एजेंसियों के सूत्रों ने यह जानकारी दी। 

- चिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक बदलाव लाएगा : PM मोदी 

चेन्नई में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक बदलाव ला रही है तथा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) इन क्षेत्रों में बहुत पारदर्शिता लेकर आएगा। 

- भारत-पाकिस्तान के बीच संघर्षविराम पर संयुक्त बयान का संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने किया स्वागत 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा तथा अन्य क्षेत्रों में संघर्षविराम के सभी समझौतों का सख्ती से पालन करने के भारत और पाकिस्तान की सेनाओं की घोषणा का स्वागत किया है साथ ही उम्मीद जताई कि यह ‘‘सकारात्मक कदम’’ आगे की बातचीत के लिए अवसर मुहैया कराएगा।

 

यह भी पढ़ें- Digital Currency लाने की तैयारी में रिजर्व बैंक, गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही ये बड़ी बात


संबंधित समाचार