होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

44 हजार करोड़ के पार गई IPL प्रसारण के राइट्स की बोली, दो कंपनियों ने मारी बाजी

44 हजार करोड़ के पार गई IPL प्रसारण के राइट्स की बोली, दो कंपनियों ने मारी बाजी

 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन यानी 2023 से 2027 तक के लिए भारतीय महाद्वीप के टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स (TV and Digital Media Rights) बिक चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक, टेलीविजन राइट्स 57.5 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से 23,575 रुपये में बेचे गए हैं, जबकि डिजिटल राइट्स 50 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से 20, 500 करोड़ रुपये में बेचे गए हैं। इस तरह भारतीय उपमहाद्वीप में 410 मैचों के लिए प्रसारण अधिकार  ई-ऑक्शन (E-Auction) के जरिए कुल 44,075 करोड़ रुपये में बिके हैं, जो पिछली बार (2017-22) की तुलना में करीब ढाई गुना ज्यादा है।

सूत्रों के मुताबिक दो अलग-अलग मीडिया कंपनियों ने टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स को खरीदा है। फिलहाल इन कंपनियों के नामों के बारे में आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।  

बता दें कि मीडिया राइट्स को करीब चार पैकेज में बांटा गया है- ए, बी, सी और डी । पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी राइट्स को रखा गया है और पैकेज बी में इसी सीजन के लिए डिजिटल राइट्स को शामिल किया गया है। पैकेज सी में हर सीजन के लिए चुनिंदा 18 मैचों के डिजिटल प्रसारण के राइट्स दिए गए हैं, जिनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को जगह दी गई है। पैकेज डी में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण राइट्स को शामिल किया गया है।

सूत्रों की मानें तो सोनी ने टीवी राइट्स खरीदे हैं, जबकि जियो ने डिजिटल राइट्स के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई है। हालांकि, अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) और आईपीएल की ओर से इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

यह भी पढ़ें- कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में नहीं खेलेंगी Mary Kom, घुटने में चोट के कारण हुईं ट्रायल बाहर


संबंधित समाचार