होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

IPL 2020 CSKvsDC:दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 44 रनों से हराया, लगातार दूसरी जीत की दर्ज

IPL 2020 CSKvsDC:दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 44 रनों से हराया, लगातार दूसरी जीत की दर्ज

 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के सातवें मैच में युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के आकर्षक अर्धशतक और कैगिसो रबाडा की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) को 44 रन से करारी शिकस्त दी अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

शुक्रवार को सीएसके और डीसी के बीच दुबई इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम में हुए इस मैच का टॉस  चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीता और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। पृथ्वी शॉ की हाफसेंचुरी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट पर 175 रन बनाए। जवाब में सीएसके की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 131 रन ही बना सकी। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स ने 44 रनों से मैच जीता। पृथ्वी शॉ ने 64 रनों की पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

जानिए किसने कितने रन बनाए 

दिल्ली कैपिटल

पृथ्वी शॉ (43 गेंदों पर 64, नौ चौके एक छक्का) और शिखर धवन (27 गेंदों पर 35, तीन चौके, एक छक्का) ने पहले विकेट के लिये 94 रन जोड़कर दिल्ली को अच्छी शुरुआत दिलायी। ऋषभ पंत (25 गेंदों पर नाबाद 37) और कप्तान श्रेयस अय्यर (22 गेंदों पर 26) ने भी तीसरे विकेट के लिये 58 रन की साझेदारी निभाई। दिल्ली के लिए रबाडा (26 रन देकर तीन) और एनरिच नोर्जे (21 रन देकर दो) सफल गेंदबाज गेंदबाज रहे। उसके दोनों स्पिनरों अक्षर पटेल (18 रन देकर एक विकेट) और अमित मिश्रा (चार ओवर में 23 रन) ने कसी हुई गेंदबाजी की और चोटिल रविचंद्रन अश्विन की कमी नहीं खलने दी। गेंदबाजों का यह प्रदर्शन इसलिए भी महत्वपूर्ण रहा क्योंकि उन्होंने क्षेत्ररक्षकों से खास मदद नहीं मिली। 

चेन्नई सुपरकिंग्स : 

वही, चेन्नई के बल्लेबाज लगातार दूसरे मैच में नहीं चल पाए। उसकी तरफ से फाफ डु प्लेसिस ने दो जीवनदान मिलने के बाद सर्वाधिक 43 रन बनाए। चेन्नई की यह लगातार दूसरी हार है। चेन्नई के दोनों सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन (14) और मुरली विजय (10) फिर से नहीं चल पाए। पावरप्ले की समाप्ति पर स्कोर था दो विकेट पर 34 रन। इसके बाद भी स्थिति नहीं बदली क्योंकि दोनों स्पिनरों पटेल और मिश्रा ने बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। दस ओवर के बाद स्कोर तीन विकेट पर 47 रन था और रुतुराज गायकवाड़ (पांच) भी रन आउट होकर पवेलियन में विराजमान थे।

पावरप्ले के बाद अगले पांच ओवर तक गेंद सीमा रेखा तक नहीं गई। डु प्लेसिस ने शिमरोन हेटमायर से मिले जीवनदान के बाद केदार जाधव (21 गेंदों पर 26) के साथ 54 रन की साझेदारी की लेकिन जरूरी रन और गेंदों के बीच अंतर बढ़ता रहा। जाधव के आउट होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। तब टीम को 26 गेंदों पर 78 रन चाहिए थे। डु प्लेसिस दूसरे जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए। धोनी 12 गेंदों पर 15 रन बनाकर जबकि रविंद्र जडेजा 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इससे पहले चेन्नई ने पृथ्वी शॉ के खिलाफ पहले ओवर में विकेट के पीछे कैच की अपील नहीं की जबकि गेंद उनके बल्ले से निकलकर गई  थी। शॉ ने इसका पूरा फायदा उठाया।

पावरप्ले में दिल्ली की तरफ से चारों चौके उनके बल्ले से निकले थे जबकि धवन जूझते हुए नजर आए। वही, शॉ ने आगे भी गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाना जारी रखा। जोश हेजलवुड पर एक शॉट के अलावा उनका हर शॉट किताबी था। उन्होंने 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर जडेजा की गेंद छह रन के लिये भी भेजी। इससे पहले धवन ने जडेजा पर छक्के से अपने हाथ खोलने की कोशिश की थी।

वह अपने रंग में लौट पाते इससे पहले चावला ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। चावला ने इसके बाद शॉ की पारी का भी अंत किया जिन्हें धोनी ने स्टंप आउट किया। लगातार दो विकेट गंवाने के बाद बीच के ओवरों में रन गति बढ़ाने की जिम्मेदारी पंत और अय्यर पर आ गई थी लेकिन 13वें ओवर में शॉ के आउट होने के बाद केवल सात चौके लगे।

इनमें से पांच चौके पंत ने लगाए। वही, कुरेन का 19वां ओवर बेहद किफायती रहा। इसमें उन्होंने केवल चार रन दिए और अय्यर को विकेट के पीछे कैच कराया। मार्कस स्टोइनिस पांच रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नई की तरफ से लेग स्पिनर पीयूष चावला ने पिछले मैच के खराब प्रदर्शन को भुलाकर 33 रन देकर दो विकेट लिये। सैम कुरेन (27 रन देकर एक) दूसरे सफल गेंदबाज रहे।

यह भी पढ़ें- IPL 2020: विराट कोहली को करारी हार के बाद लगा बड़ा झटका, जानें क्या हुआ


संबंधित समाचार