होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाली, रूस और फ्रांस ने दी बधाई

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाली, रूस और फ्रांस ने दी बधाई

 

भारत ने आज से अगस्त महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता को संभाल लिया है। इसके लिए रूस और फ्रांस ने भारत को बधाई दी है। भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि एजेंडे से वास्तव में प्रभावित हूं, जिसमें समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद विरोधी वैश्विक मुद्दों को शामिल किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन का कहना है कि हम समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद से मुकाबले जैसे रणनीतिक मुद्दों पर भारत के साथ काम करने और नियम आधारित बहुपक्षीय प्रणाली को कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने 15 देशों के शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र निकाय की भारत की ओर से अध्यक्षता संभाले जाने की पूर्व संध्या पर एक वीडियो मैसेज में कहा कि हमारे लिए उसी महीने में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालना विशेष सम्मान की बात है, जिस महीने हम अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं।

भारत की संयुक्त राष्ट्रीय की अध्यक्षता का पहला कार्यकारी दिवस 2 अगस्त को होगा जब टीएस तिरुमूर्ति  महीने भर के लिए परिषद के कार्यक्रमों पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों को सम्मेलन करेंगे। कुछ लोग वहां मौजूद होंगे जबकि अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जुड़ सकते हैं। यूएन की तरफ से जारी कार्यक्रम के मुताबिक, टीएस तिरुमूर्ति संयुक्त राष्ट्र के उन सदस्यों देशों को भी कार्य विवरण उपलब्ध कराएंगे जो परिषद के सदस्यल नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- 1 अगस्त के दिन की ऐतिहासिक घटनाएं


संबंधित समाचार