होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

India-China Standoff: बैठक में भारत का चीन को दो टूक जवाब- टकराव वाले स्थानों से PLA को हटना होगा

India-China Standoff: बैठक में भारत का चीन को दो टूक जवाब- टकराव वाले स्थानों से PLA को हटना होगा

 

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा को लेकर तनाव जारी है। ऐसे में करीब ढाई महीने के बाद दोनों सेनाओं में रविवार को नौंवे दौर की बातचीत हुई। 1 घंटे की मीटिंग के बाद भारत ने एक बार फिर स्पष्ट कर दिया कि चीन को पूरी तरह से पीछे हटना ही होगा। रविवार को हुई इस बैठक का उद्देश्य दोनों देशों के बीच तनाव खत्म कर समाधान निकालना था। बता दे कि इससे पहले भी दोनो देशों के बीच कई राउंड की बैठक हो चुकी है, लेकिन कोई सार्थक परिणाम नहीं मिल सका।

जानकारी के अनुसार, कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठक में बातचीत का मुख्य उद्देश्य था कि पिछली बैठक में बनी सहमतियों पर आगे बढ़ना था। इस दौरान यह तय किया जाना था कि दोनों देश किस प्रकार से अपने सैनिकों को टकराव वाले स्थानों से पीछे हटाएं। इससे पहले छह नवंबर को हुई आठवें दौर की बातचीत में दोनों पक्षों ने टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने पर बातचीत की थी।

सूत्रों के मुताबिक, भारत और चीन के बीच रविवार को चीन सीमा पर पड़ने वाले मोल्डो में सुबह दस बजे बातचीत शुरू हुई। जो देर रात तक चली। यानी की करीब 15 घंटे तक बातचीत चली। इसमें भारत का नेतृत्व लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टनेंट जनरल पीजी के मेनन ने किया, जबकि चीन की तरफ से तिब्बत क्षेत्र के कमांडर मेजर जनरल लियू लिन शामिल हुए।

यह भी पढ़ें- LAC तनाव: भारत का सख्त संदेश- जब तक चीन नहीं हटाएगा सैनिक, तब तक डटे रहेंगे हमारे जवान


संबंधित समाचार