होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Ind vs Aus का पहला T20 का मुकाबला आज, जाने क्या कहते हैं रिकॉर्ड

Ind vs Aus का पहला T20 का मुकाबला आज, जाने क्या कहते हैं रिकॉर्ड

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच आज कैनबरा में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। कैनबरा में दोनों टीमों के बीच 9 मैच खेले गए हैं। जिसमें से 5 मैचों में भारत ने जीत हासिल की है। बता दें कि पिछली बार सिडनी में दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी थी।

अभी तक दोनों देशों के बीच हुए कुल 21 मैच खेले गए हैं। जिसमें भारत ने 11 और ऑस्ट्रेलिया ने 8 मुकाबले जीते हैं। जबकि 2 मैच बेनतीजा रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि पिछले 12 साल से भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कोई टी-20 सीरीज नहीं हारा है। इससे  पहले जब 2018 में भारतीय टीम ऑस्ट्रलिया के दौरे पर आई थी तो सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, 4 साल पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

टीम इंडिया की कमान संभाल रहे कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलियाई जमींन पर बेहतर रहा है। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 64 से ज्यादा के औसत से 584 रन बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक शामिल हैं। रोहित शर्मा के टीम में न होने से एक बार फिर बल्लेबाजी का सारा दारोमदार विराट कोहली के कंधो पर होगा। इसके बाद उप-कप्तान लोकेश राहुल का नंबर आता है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 मैच में 318 रन बनाए हैं।

कैसा है कैनबरा का मौसम

कैनबरा में तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहने की संभावना है, जिससे आसमान साफ रहेगा। मानुका ओवल की पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां हुए पिछले मुकाबलों पर नजर डाले, तो बल्ले और बॉल के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- विराट कोहली ने ODI में बनाए सबसे तेज 12 हजार रन, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड


संबंधित समाचार