होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Corona Vaccine Registration: आज से वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें पूरा प्रोसेस

Corona Vaccine Registration: आज से वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें पूरा प्रोसेस

 

भारत में एक मई से वैक्सीनेशन का अलग चरण शुरू होने जा रहा है। एक मई दिन शनिवार से 18 से 44 वर्ष के लोग भी कोरोना वैक्सीन लगवाने के पात्र होंगे। वैक्सीन लगवाने के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के लिए आप कोविन पोर्टल (http://cowin.gov.in) पर या फिर आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सरकार ने साफ किया है कि इन लोगों को वॉक-इन यानी सीधा टीका केंद्रों पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा नहीं मिलेगी। कितने रुपये है कीमत मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड (कोरोना वैक्सीन) राज्यों को 400 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति खुराक उपलब्ध होगी। जबकि भारत बायोटेक का कोवैक्सीन राज्यों को 600 रुपये प्रति खुराक और प्राइवेट अस्पतालों को 1200 प्रति खुराक मिलेगी।

क्या है रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस मिली जानकारी के अनुसार, वैक्सीन की डोज लेने के लिए कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। वैक्सीनेशन के लिए आपको कोविन ऐप पर या फिर cowin.gov.in वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

इस ऐप पर आपको अपना मोबाइल नंबर फीड करना होगा। मोबाइल नंबर पर डालने पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगी। फिर ओटीपी को वैरिफाई कराना होगा। फिर आप वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन पेज तक पहुंच जाएंगे। इस पेज पर आपको फोटो आईडी प्रूफ की जानकारी फील करानी होगी। फोटो आईडी प्रूफ के तौर पर आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फिर पेंशन की पासबुक का चयन कर सकते हैं।

आपको आईडी प्रूफ का नंबर, अपना नाम, जेंडर और बर्थ ईयर डालना जरूरी होगी। सारी जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आप पसंदीदा वैक्सीनेशन सेंटर चुन सकते हैं। इसी के साथ आपको वैक्सीनेशन तारीख और समय की जानकारी मिल जाएगी। इसी तरह से आप आरोग्य सेतु ऐप पर भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।


संबंधित समाचार