होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल सरकार का फैसला, एक पद पर तीन साल से डटे अधिकारी और कर्मचारियों का होगा तबादला

हिमाचल सरकार का फैसला, एक पद पर तीन साल से डटे अधिकारी और कर्मचारियों का होगा तबादला

 

हिमाचल प्रदेश में सालों से पब्लिक डीलिंग वाली एक ही सीट पर जमे बाबू और अधिकारी जल्द स्थानांतरित होंगे। प्रदेश सरकार ने सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, चेयरमैन, वाइस चेयरमैन, एमडी, मंडलायुक्तों और उपायुक्तों, रजिस्ट्रारों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

निर्देश में कहा है कि किसी भी पब्लिक डीलिंग वाले पद पर तीन साल से ज्यादा किसी कर्मचारी को तैनात न रखा जाए। जो कर्मचारी ऐसे पदों पर सालों से तैनात हैं, उन्हें बदलने के लिए भी कहा। भ्रष्टाचार की आशंका को शून्य करने के लिए जयराम सरकार का यह बड़ा कदम माना जा रहा है।

दरअसल, सरकार के पास कुछ ऐसे मामले आए हैं, जिनमें एक ही पद पर लंबे समय से तैनात कर्मी भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल पाया गया। ऐसी ही शिकायतों और सूचनाओं को ध्यान में रखते हुए प्रमुख सचिव सतर्कता संजय कुंडू के आदेश पर विशेष सचिव सतर्कता ने एक पत्र जारी किया है।

इसमें कहा गया है कि जनता से जुड़े कार्यों वाले पदों पर तैनात हर कर्मचारी को एक सीट पर लंबे समय तक तैनात रखने के बजाय समयबद्ध तरीके से दूसरे कार्यों पर स्थानांतरित किया जाए। इससे भ्रष्टाचार की आशंका भी शून्य होगी। सभी अधिकारियों को इन निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा है। हालांकि यह स्पष्ट किया गया है कि स्टेशन बदलने के बजाय संवेदनशील पद बदलने के लिए ही यह निर्देश जारी किए हैं।


संबंधित समाचार