होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Himachal By-Election: 104 वर्षीय श्याम शरण नेगी कल्पा से डालेंगे वोट, रेड कारपेट पर होगा स्वागत

Himachal By-Election: 104 वर्षीय श्याम शरण नेगी कल्पा से डालेंगे वोट, रेड कारपेट पर होगा स्वागत

 

Himachal By-Election: देश के कई राज्यों में चुनाव आयोग के उपचुनावों की घोषणा कर दी है। उपचुनावों के लिए 30 अक्टूबर को वोटिंग होनी है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में अपना वोट डालने के लिए वोटरों में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है। ऐसे ही 104 साल के एक वोटर श्याम शरण नेगी (Voter Shyam Sharan Negi) के मतदान के जज्बे को देखकर आप हैरान रह जाएंगे। बता दें कि प्रदेश में उपचुनाव के दौरान 13729 मतदाता ऐसे हैं, जिन्होंने पोस्टल बैलेट (Postal Ballot) की सुविधा के लिए आवेदन किया, लेकिन 104 वर्षीय देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी ने कहा कि 30 अक्तूबर को वह मतदान केंद्र में जाकर अपना वोट डालेंगे। यही नहीं प्रशासन पोलिंग बूथ पर श्याम शरण नेगी का स्वागत रेड कारपेट बिछाकर करेगा।

बता दें कि चुनाव आयोग ने इस उपचुनाव में पहली बार 80 साल से ज्यादा उम्र और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा शुरू की है। वहीं नेगी ने कहा कि आजादी के बाद से आज तक कोई ऐसा चुनाव नहीं है, जिसमें वोट न डाला हो। नेगी का घर कल्पा के वार्ड नंबर एक में आता है। चुनाव आयोग के ब्रांड एंबेसडर रहे नेगी ने कहा कि वह पहले रोजाना चुनाव के बारे में रेडियो से सुनते थे। उनके पुत्र सीपी नेगी ने बताया कि पिता की अब सुनने और देखने की क्षमता कम हो गई है। इस कारण वे ज्यादा बोल नहीं पा रहे हैं। 

आपको बता दें कि श्याम सरण नेगी का जन्म जुलाई 1917 को किन्नौर के कल्पा में हुआ। वे 10 साल की उम्र में स्कूल गए नेगी की पांचवीं तक की पढ़ाई कल्पा में हुई। इसके बाद पढ़ाई के लिए रामपुर गए। पढ़ाई के लिए पैदल की रामपुर गए। रामपुर जाने के लिए पैदल तीन दिन लगते थे। उन्होंने अपनी नौवीं कक्षा तक की पढ़ाई रामपुर में ही की। उम्र ज्यादा होने से 10वीं कक्षा में प्रवेश नहीं मिला। मास्टर श्याम सरण नेगी ने शुरू में 1940 से 1946 तक वन विभाग में वन गार्ड की नौकरी की। उसके बाद शिक्षा विभाग में चले गए और कल्पा लोअर मिडल स्कूल में अध्यापक बने। उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि श्याम शरण नेगी ने स्वयं मतदान केंद्र पर आकर वोट डालने के लिए हामी भरी है।

यह भी पढ़ें- Himachal: किन्नौर बना देश का पहला जिला, 100 फीसदी हुआ वैक्सीनेशन


संबंधित समाचार