होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Haryana Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू, जानें कब तक चलेगी

Haryana Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू, जानें कब तक चलेगी

 

Haryana Election 2024: हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटों के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। यह नामांकन प्रक्रिया 29 अप्रैल से लेकर सोमवार 6 मई तक चलेगी। प्रत्याशियों को नामांकन दाखिल करने के लिए मात्र 6 दिन मिलेंगे, मंगलवार 7 मई को नामांकन पत्रों की जांच-पड़ताल की जाएगी। वहीं अगर किसी प्रत्याशी को अपना नामंकन वापस लेना हो तो वह 9 मई तक वापस ले सकता है। गौरतलब है कि 25 मई हरियाणा में मतदान होने हैं। वहीं अगर कोई उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन करना चाहता है तो उसे ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसकी हार्ड कॉपी को संबंधित आरओ को जमा करवानी होगी।

चुनाव से पहले भव्य बिश्नोई को मिली बड़ी जिम्मेदारी


लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने भव्य बिश्नोई को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। पार्टी ने उनको बीजेपी युवा मोर्चा का प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया है। बड़ी जिम्मेदारी मिलने पर भव्य ने पार्टी को सोशल मीडिया एक्स के जरिए धन्यवाद करते हुए लिखा- मैं हरियाणा प्रदेश के युवाओं को भरोसा दिलाता हूं कि मैं उनकी आवाज बनूंगा और उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरूंगा। 

कहा जा रहा है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता कुलदीप बिश्नोई हिसार लोकसभा से टिकट नहीं मिलने से नाराज चल रहे हैं। अब पार्टी ने उनके विधायक बेटे को नई जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं इस बार हिसार लोकसभा से कुलदीप बिश्नोई की जगह पर निर्दलीय विधायक और नायब सैनी सरकार के कैबिनेट मंत्री रणजीत सिंह चौटाला को टिकट दिया है।

राजनीति में पुराना इतिहास

भव्य बिश्नोई के दादा और पिता हरियाणा प्रदेश में राजनीति के धुरंधर रहे हैं। भव्य के दादा पूर्व मुख्यमंत्री, पिता पूर्व सांसद और वो खुद विधायक हैं। दादा चौधरी भजनलाल दो बार सीएम, एक बार राज्यसभा और तीन बार लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं साथ ही हरियाणा के कृषि सहकारिता मंत्री की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं। वहीं, भव्य के पिता कुलदीप बिश्नोई विधायक और सांसद रह चुके हैं। भव्य का परिवार कांग्रेस से जुड़ा रहा है, लेकिन पिछले साल अगस्त में कुलदीप बिश्नोई बीजेपी में आ गए। बीजेपी के ही टिकट पर भव्य ने आदमपुर से विधायकी का चुनाव लड़ा था। इनकी मां रेणुका बिश्नोई भी आदमपुर और हांसी से विधायक रह चुकी हैं। 

सीएम नायब सैनी ने की थी मुलाकात

वहीं, बीते दिनों ही मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कुलदीप बिश्नोई से दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात भी की थी। इसके बाद ऐसा माना जा रहा था कि मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कुलदीप बिश्नोई को मना लिया है। इसके बाद कुलदीप बिश्नोई ने भी जल्द ही चुनाव प्रचार के लिए मैदान में उतने की बात कही थी, लेकिन अभी तक कुलदीप बिश्नोई हिसार लोकसभा सीट पर चुनाव प्रचार करते हुए नहीं दिखाई दिए।
 


संबंधित समाचार