होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

टेंडर प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, NIC के पोर्टल पर जारी होंगे टेंड

टेंडर प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, NIC के पोर्टल पर जारी होंगे टेंड

 

हरियाणा में टेंडर प्रक्रिया को और ज्यादा पारदर्शी बनाने व इसकी आड़ में होने वाली गड़बड़ियों पर नकेल कसने के लिए हरियाणा सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने अब टेंडर प्रक्रिया के लिए हायर की गई प्राइवेट कंपनी को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। अब सरकारी विभागों के सभी टेंडर सरकारी एजेंसी एनआईसी के पोर्टल पर ही जारी किए जाएंगे।

सरकार ने इस संदर्भ में सभी विभाग के अफसरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इतना ही नहीं विगत दिनों इस बाबत सप्लाई एवं डिस्पोजल निदेशालय की तरफ से सरकारी विभागों के नुमाइंदों को ट्रेनिंग भी दी गई। हरियाणा में सभी विभागों, बोर्डों व निगमों के छोटे-बड़े लगभग चार हजार टेंडर हर महीने जारी किए जाते हैं।

हरियाणा में पिछले लगभग चार साल से एक प्राइवेट फर्म भी टेंडर जारी करने के लिए विभागों के पास विकल्प के रूप में मौजूद थी। विभाग अमूमन अपना टेंडर एनआईसी की बजाए प्राइवेट फर्म के पोर्टल के जरिए ही जारी करने में ज्यादा रुचि रखते थे। लेकिन कई बार इन टेडरों की पारदर्शिता को लेकर सवाल खड़े हुए। इतनी ही नहीं चहेतों को टेंडर देने जैसे आरोप भी उठते रहे। जिसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया है।

एनआईसी पोर्टल पर टेंडर जारी होने से सबसे बड़ी बात यह रहेगी कि सभी बोलीदाताओं के दस्तावेज अब पोर्टल पर सार्वजनिक रहेंगे। जिससे बोलीदाता अपने प्रतिद्वंद्वी के दस्तावेज भी देख सकेगा और यह जान सकेगा कि यदि उसका टेंडर रिजेक्ट हुआ है तो क्यों हुआ है, जबकि प्राइवेट पोर्टल पर ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी। इसके अलावा जिस बोलीदाता को टेंडर दिया जाएगा, उसका आधार क्या है, यह भी प्रतिद्वंदी बोलीदाता जान सकेंगे। जबकि इससे कई तरह के आरोपों व सवालों को भी विराम मिलेगा।


संबंधित समाचार