होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

राजस्थान में ऐसे बचेगी गहलोत सरकार, ये है विधानसभा का पूरा गणित

राजस्थान में ऐसे बचेगी गहलोत सरकार, ये है विधानसभा का पूरा गणित

 

राजस्थान में कांग्रेस के लिए एक बड़ा संकट खड़ा हो गया है। सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच तनातनी का दौर जारी है। इस बीच आज सीएम आवास पर सभी विधायकों की बैठक हुई। जिसमें अभी तक 100 विधायक पहुंच चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ डिप्टी सीएम सचिन पायलट को मनाने की कवायद कांग्रेस की तरफ से जारी है।

कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान संकट को लेकर अपील की है कि सभी विधायक पार्टी की बैठक में मौजूद रहे। कोई भी पार्टी से ऊपर नहीं है। जानकारी के लिए बता दें कि अशोक गहलोत सरकार को समर्थन दे रहे 13 में से 3 निर्दलीय विधायकों से कांग्रेस ने अब दूरी बना ली है। जिसमें खुशवीर सिंह, सुरेश डॉक्टर और ओम प्रकाश हुडला शामिल है।

वहीं एसओजी ने सरकार को अस्थिर करने के प्रयास के मामले में दो मोबाइल नंबर पर हुई बातचीत जांच शुरू कर दी है। इसके अलावा राजस्थान विधानसभा के गणित के मुताबिक 200 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के पास विधायक 107 हैं। जिसमें डीटीपी के दो, सीपीआईएम के दो, आरएलडी के 1 और 13 निर्दलीय विधायक हैं।

सत्ता पक्ष के पास कुल 124 विधायक हैं। जबकि वहीं दूसरी तरफ भाजपा के पास 76 विधायक हैं जिसमें से खुद भाजपा के 72 विधायक हैं और आरएलपी के तीन विधायक शामिल हैं, एक निर्दलीय विधायक बीजेपी में शामिल है।

ऐसे में अगर दावों के हिसाब से बात की जाए तो सचिन पायलट के खेमे में 30 विधायक शामिल है। तो कांग्रेस के पास 77 विधायक रह जाएंगे। बाकी अन्य विधायकों का समर्थन रहते हुए भी अशोक गहलोत सरकार राज्य में बनी रहेगी।

विधानसभा कुल सीट- 200

कांग्रेस- 107

भाजपा- 72

बीटीपी- 2

सीपीआईएम- 2

आरएलडी- 1

आरएलपी- 3

निर्दलीय विधायक- 13
 


संबंधित समाचार