होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

DU Cut Off 2020 : सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने जारी की पहली कटऑफ, यहां देखें पूरी लिस्ट

DU Cut Off 2020 : सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने जारी की पहली कटऑफ, यहां देखें पूरी लिस्ट

 

दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) के सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए अपनी पहली कटऑफ जारी कर दी है। कॉलेज ने सामान्य श्रेणी के वाणिज्य संकाय से 12वीं  पास छात्रों के लिए बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में दाखिला के लिए सबसे अधिक 99.25 फीसदी की कटऑफ जारी की है। वही, बीए प्रोग्राम के लिए कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए कट-ऑफ 99 फीसदी है। 

इसके अलावा बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में दाखिला के लिए कॉलेज ने मानविकी संकाय वाले छात्रों के लिए 98.75 फीसदी की कटऑफ जारी की है, विज्ञान संकाय वालों के लिए 98 फीसदी की कटऑफ जारी की है।  वाणिज्य से 12वीं छात्रों के लिए बीए ऑनर्स अंग्रेजी और इतिहास में दाखिले के लिए 99-99 फीसदी की कटऑफ जारी की है।

मानविकी संकाय वाले छात्र अंग्रेजी में 98.75 फीसदी में तो इतिहास में 98.25 फीसदी में दाखिला ले सकेंगे। वहीं, विज्ञान संकाय वालों के लिए इतिहास में दाखिले के लिए 99 फीसदी तो अंग्रेजी के लिए 98.75 फीसदी की कटऑफ जारी की है। बीए ऑनर्स संस्कृत में दाखिला के लिए सबसे कम 70 फीसदी (वाणिज्य संकाय), 65 फीसदी  (मानविकी संकाय) और 70 फीसदी (विज्ञान संकाय) की कटऑफ जारी की है। 

बता दें कि पिछले साल कॉलेज ने बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में दाखिले के लिए 98.75 फीसदी की कटऑफ जारी की थी। वहीं पिछले साल सबसे अधिक बीए ऑनर्स अंग्रेजी में 99 फीसदी की कटऑफ जारी हुई थी। इस तरह इस वर्ष दाखिला के लिए कटऑफ में पिछले साल के मुकाबले 0.25 फीसदी का उछाल है।

जानकारी के लिए बता दें कि डीयू की ओर से जारी कट-ऑफ 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्राप्त सर्वश्रेष्ठ चार अंकों के आधार पर होती है। यह फॉर्मूला एक भाषा विषय, एक मुख्य विषय (यदि लागू हो), और बाकी दो विषयों के उच्चतम अंकों के आधार पर होता है। प्रत्येक विषय के लिए मापदंड थोड़ा भिन्न हो सकते हैं। छात्रों को आवेदन करने से पहले प्रॉस्पेक्टस का सावधानीपूर्वक अध्ययन करने की आवश्यकता है। ऐसे में कट-ऑफ के साथ मैच करने वालों स्टूडेंट को एक दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

यह भी पढ़ें- 21 सितंबर से रेलवे चलाएगा 20 जोड़ी नई क्लोन ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट


संबंधित समाचार