होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग हुई महंगी, 1 मई से लागू होंगी नई दरें

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग हुई महंगी, 1 मई से लागू होंगी नई दरें

 

दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ाने के बाद अब पार्किंग के लिए भी दिल्ली वालों को जेब ढीली करनी पड़ेगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मेट्रो पार्किंग चार्ज में 2 रुपए से 20 रुपए तक बढ़ाने का फैसला किया है। नई दरें 1 मई से लागू होंगी।

डीएमआरसी की ओर से आज जारी नयी पार्किंग दरों के अनुसार, पहले छह घंटे के लिये चार पहिया वाहनों का पार्किंग शुल्क 20 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए कर दिया गया है। जबकि इस श्रेणी में दो पहिया वाहनों का पार्किंग शुल्क 10 रुपए से बढ़ाकर 15 रुपए और साइकिल के लिये तीन रुपए से बढ़ाकर पांच रुपए कर दिया गया है। दूसरी श्रेणी में छह से 12 घंटे तक मेट्रो की पार्किंग में चार पहिया वाहन खड़ा करने पर 30 रुपए की जगह अब 50 रुपए, दो पहिया वाहनों के लिए 15 रुपए की जगह 25 रुपए और साइकिल पर चार रुपए की जगह पांच रुपए पार्किंग शुल्क लगेगा।

तीसरी श्रेणी में 12 घंटे से अधिक समय तक चार पहिया वाहन खड़ा करने पर पार्किंग शुल्क 40 रुपए से बढ़ाकर 60 रुपए, दो पहिया वाहन के लिये 20 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए और साइकिल के लिये पांच रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया गया है। नयी पार्किंग दरों में मासिक शुल्क भी शामिल है। इसके तहत चार पहिया वाहनों के लिये मासिक पार्किंग शुल्क एक हजार रुपए से बढ़ाकर 1200 रुपए, दो पहिया वाहनों के लिये 475 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए और साइकिल के लिये 45 रुपए से बढ़ाकर 70 रुपए कर दिया गया है।

मेट्रो की पार्किंग में रात के समय वाहन खड़ा करना भी अब मंहगा हो जाएगा। रात को 12 बजे से सुबह पांच बजे तक चार पहिया वाहन खड़ा करने पर पार्किंग शुल्क 40 रुपए से बढ़ाकर 60 रुपए, दो पहिया वाहन के लिए 20 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए और साइकिल के लिये पांच रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया गया है। डीएमआरसी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पार्किंग शुल्क में बदलाव पांच साल बाद किया गया है। मेट्रो का दावा है कि पार्किंग शुल्क में इजाफे के बाद भी अन्य स्थानीय निकायों के पार्किंग शुल्क की तुलना में मेट्रो की पार्किंग अभी भी सबसे सस्ती है।


संबंधित समाचार