होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सीएम जयराम ठाकुर ने दी डॉक्टरों को हिदायत,कहा- कोरोना मरीजों को रोजाना जांचें वरिष्ठ चिकित्सक

सीएम जयराम ठाकुर ने दी डॉक्टरों को हिदायत,कहा- कोरोना मरीजों को रोजाना जांचें वरिष्ठ चिकित्सक

 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोविड सेंटर व अस्पतालों में मौजूद वरिष्ठ चिकित्सकों को उनके यहां भर्ती कोविड के मरीजों की जांच पड़ताल के लिए रोजाना उनके पास जाने को कहा है, ताकि बेहतर उपचार सुनिश्चित किया जा सके। इसे लेकर सीएम ने साफ हिदायत दी है कि कोविड के मरीज को बेहतर उपचार देना सुनिश्चित करें। रविवार को मुख्यमंत्री ने कोविड-19 रोगियों, विशेषकर अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के उचित उपचार के लिए समान रणनीति तैयार करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

सीएम ने कहा कि राज्य में कुछ दिनों से कोविड-19 रोगियों की मृत्यु की संख्या बढ़ रही है, जो चिंता की बात है। चिकित्सकों को रोगियों का उचित उपचार सुनिश्चित करना चाहिए, विशेषकर जिन्हें अन्य गंभीर बीमारियां हैं। जो लक्षणहीन रोगी घर पर आइसोलेशन में हैं, उनके द्वारा भी उचित प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। यह देखा गया है कि ऐसे रोगी जो घर पर हैं, उन्हें उचित उपचार नहीं मिल पाता है। ऐसे में सीएम जय राम ठाकुर का कहना है कि ऐसे रोगियों को भी मानक संचालन प्रक्रिया अनुसार उपचार दिया जाना चाहिए। कोविड-19 अस्पतालों में उचित स्वच्छता व सफाई सुनिश्चित की जानी चाहिए।

रोगियों को आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाए जाने चाहिए, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। रोगियों को गर्म पानी, काढ़ा तथा पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाया जाना चाहिए और इसके अतिरिक्त कोविड-19 रोगियों और उनके परिवार के बीच संवाद के लिए प्रणाली विकसित की जानी चाहिए। उन्होंने वरिष्ठ चिकित्सकों को कोविड-19 रोगियों के उचित उपचार के लिए प्रतिदिन स्वास्थ्य जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों तथा बड़े आंचलिक अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे दिन में दो बार दौरा कर वार्डों में स्वच्छता, रोगियों का उपचार, खाद्य गुणवत्ता तथा शौचालयों की स्वच्छता इत्यादि की सुविधा का निरीक्षण करें।


 

यह भी पढ़ें- स्कूलों में आने वाले विद्यार्थियों को अब शिक्षकों से लेना पड़ेगा समय, रोजाना तैयार होगा सिटिंग प्लान


संबंधित समाचार