होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

स्कूलों में आने वाले विद्यार्थियों को अब शिक्षकों से लेना पड़ेगा समय, रोजाना तैयार होगा सिटिंग प्लान

स्कूलों में आने वाले विद्यार्थियों को अब शिक्षकों से लेना पड़ेगा समय, रोजाना तैयार होगा सिटिंग प्लान

 

हिमाचल प्रदेश में शिक्षकों से गाइडेंस लेने के लिए स्कूलों में आने वाले नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को अब स्कूल आने से पहले शिक्षकों से फोन पर समय लेना होगा। स्कूलों में भीड़ एकत्र होने से रोकने को उच्च शिक्षा निदेशालय ने यह नई व्यवस्था की है। यही नहीं, दिए गए समय के अनुसार ही स्कूलों में रोजाना सिटिंग प्लान भी तैयार होगा।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ.अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना संकट के बीच स्कूलों में बहुत अधिक संख्या में बच्चे एक साथ एकत्र न हो जाएं, इसके लिए विद्यार्थियों को स्कूल आने से पहले संबंधित शिक्षक से फोन पर संपर्क करने को कहा गया है। ऐसे में शिक्षक को यह देखना होगा कि कितने बच्चों के फोन आए हैं। उस आधार पर ही अलग-अलग समय में उन्हें आने को कहा जाएगा। इससे बच्चों को स्कूल में आकर शिक्षक को ढूंढने के लिए भटकना भी नहीं पड़ेगा। वही, नई व्यवस्था से स्कूल स्टाफ को अवगत करवा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अभिभावक स्वयं भी नजर रखें कि बच्चे सीधे स्कूल ही आएं और वापस सीधे घर ही जाएं। निदेशक ने बताया कि फर्स्ट टर्म परीक्षाओं का मूल्यांकन जारी है। जल्द ही परिणाम तैयार कर लिए जाएंगे। इसके अलावा उच्च शिक्षा निदेशक ने बताया कि अभी कॉलेजों में फर्स्ट और सेकेंड ईयर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं लेने को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है।

यूजीसी की ओर से जारी नए शेड्यूल भी इसका उल्लेख नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से इस बाबत निर्देश मिलते ही आगामी फैसला लिया जाएगा। विद्यार्थियों को परीक्षाएं होने की सूचना कम से कम 15 से 20 दिन पहले दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- सोलन में कोरोना का कहर जारी, बाजार-शॉपिंग कॉम्प्लेक्स पड़े खाली


संबंधित समाचार