होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

राज्यसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन बिल, शिवसेना ने वॉकआउट किया

राज्यसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन बिल, शिवसेना ने वॉकआउट किया

 

लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी नागरिकता संशोधन बिल पास हो गया है। बिल के पक्ष में 125 वोट पड़े जबकि इसके विरोध में 105 सदस्यों ने वोट किया। इस बिल में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है।

शिवसेना ने लोकसभा में बिल का समर्थन में वोट किया था। लेकिन अगले ही दिन शिवसेना ने बागी तेवर अपना लिए जिसके बाद से ही सबकी नजर शिवसेना पर ही थी। बिल पर वोटिंग के दौरान राज्‍यसभा से वॉकआउट किया। सदन ने विधेयक को प्रवर समिति में भेजे जाने के विपक्ष के प्रस्ताव और संशोधनों को खारिज कर दिया।

गृह मंत्री अमित शाह ने सदन में कहा, ''बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में इसका जिक्र किया था। हम वोट बैंक की राजनीति नहीं कर रहे हैं। हमने जनता के बीच इस मुद्दे को रखा था और हमें मिला जनादेश इसपर हामी का सबूत है।'' विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने कहा, ''आप क्या चाहते हैं कि पूरी दुनिया से मुसलमान भारत आएं और हम उन्हें नागरिक बना दें। देश कैसे चलेगा। मैं विपक्ष को चुनौती देता हूं कि उनके सभी सवालों का जवाब दूंगा। आप मेरी बात सुनिएगा। चले मत जाइएगा। बिल से इस तीन देशों के अल्पसंख्यकों को सम्मान की जिंदगी मिलेगी।''


संबंधित समाचार