होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने जारी की पंजाब के 76 गैरकानूनी ट्रैवल एजेंटों की लिस्ट

केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने जारी की पंजाब के 76 गैरकानूनी ट्रैवल एजेंटों की लिस्ट

 

विदेश में जाकर डालर कमाने के चक्कर में अकसर पंजाब ही नहीं देश के बहुत से युवा फर्जी ट्रैवल एजेंटों के चक्कर में पड़ कर सलाखों के पीछे तक पहुंच जाते हैं। ऐसे में विदेशों में फंसे इन युवाओं को लाने के लिए भारत सरकार को जोर लगाना पड़ता है। लेकिन अब सरकार ने देश के कई राज्यों के फर्जी ट्रैवल एजेंटों की लिस्ट जारी की है। यह लिस्ट सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रही है। इस सूची में चंड़ीगढ़ में 22 एजेंट, पंजाब के मोहाली के 22, लुधियाना के 19, जालंधर के 9, होशियारपुर के 2, पटियाला 3, अमृतसर 4, जीरकपुर 5, बठिंडा 1, रोपड़ 1, मोगा 1, पठानकोट 1 एजेंट के समेत कुल 76 नाम शामिल हैं।

इन एजेंटों की सूची केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने जारी की है। इस लिस्ट में वे एजेंट शामिल हैं जिनके या तो लाइसेंस नहीं हैं या फिर रजिस्टर्ड नहीं करा रखा। यह बात देखने है कि गैर कानूनी ढंग से ट्रैवल कंपनी चलाने वालों के जाल में फंसने वाले लोगों में पंजाब के युवाओं की संख्या ज्यादा होती है।

इन गैर कानूनी ढंग से ट्रैवल एजेंसी चलाने वालों की इतनी लंबी चौड़ी फेहरिस्त तैयार करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी है। पकड़े गए ऐसे एजेंटों से पूछताछ के दौरान दूसरे ऐसे एजेंटों का खुलासा भी हुआ। जिसमें इन एजेंटों के पास लाइसेंस तक हीं था। लिस्ट तैयार करने के लिए पंजाब के माझा मालवा और दोआबा में संयुक्त रूप से एक लिस्ट बनाई गई है। गैर कानूनी ढंग से ट्रैवल एजेंसी चलाने वाले इन एजेंटों के बारे में बैंकों को भी इसकी लिस्ट दी जाएगी। ताकि यह एजेंट बाद में कंपनी का नाम बदल कर बैंकों में अपना अकाउंट नहीं खोल नई कंपनी नहीं बना सकें। पुलिस विभाग अब बिना लाइसेंस ट्रैवल एजेंसी चलाने वाले एजेंटों पर शिकंजा कसेगा।


संबंधित समाचार