होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

CBSE ने छात्रों को दी बड़ी राहत, कक्षा 9वीं और 12वीं का पाठ्यक्रम घटाया

CBSE ने छात्रों को दी बड़ी राहत, कक्षा 9वीं और 12वीं का पाठ्यक्रम घटाया

 

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने अगले साल के लिए अपने सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है। यह कटौती केवल मौजूदा शैक्षणिक वर्ष तक सीमित रहेगी। वही, इसका फायदा सिर्फ कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों को ही मिलेगा।

दरअसल, मंगलवार शाम सीबीएसई ने ट्विटर पर इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) से पढ़ाई करवाने वाले 22 राज्यों में 2020-21 एकेडमिक सत्र के लिए 9वीं से 12वीं के कोर्स में एक-तिहाई कमी कर दी है। बता दें कि कोविड-19 के चलते इस साल स्कूलों के कार्य दिवस काफी कम हो गए हैं।

इस बीच ऐसा माना जा रहा था कि अगस्त माह तक स्कूल खुलने की संभावना है लेकिन बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए अब इसकी उम्मीद बेहद कम हो गई है । ऐसे में अधिकांश छात्रों को ऑनलाइन माध्यमों से ही शिक्षा प्रदान की जा रही है। ऐसे में अब स्वयं छात्र, अभिभावक और शिक्षक भी छात्रों के पाठ्यक्रम को कम किए जाने के पक्षधर हैं।

वही, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी था कहा कि कोरोना के कारण पूरे देश में उत्पन्न हुए असाधारण स्थिति को देखते हुए सीबीएसई को सलाह दी गई है कि वह अपने पाठ्यक्रम का पुनर्निधारण करें और सिलेबस को कम किया जाए। 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि घटाया गया पाठ्यक्रम बोर्ड परीक्षाओं और आतंरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित विषयों का हिस्सा नहीं होगा। विद्यालय प्रमुख और अध्यापक विभिन्न विषय संयोजित करने के लिए विद्यार्थियों को घटाई गई विषय-वस्तु की भी व्याख्या करना सुनिश्चित करेंगे। संशोधित पाठ्यक्रम सीबीएसई की शैक्षणिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें- हुड्डा बोले- नौकरियों में आरक्षण की हरियाणा सरकार की योजना में कुछ नया नहीं


संबंधित समाचार