होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

SC पहुंचा नई संसद का मामला, राष्ट्रपति से उद्घाटन कराने की याचिका दायर

SC पहुंचा नई संसद का मामला, राष्ट्रपति से उद्घाटन कराने की याचिका दायर

 

New Parliament Inaugration:28 मई  को भारतीय लोकतंत्र में एक नया इतिहास लिखा जाने वाला है। इस दिन देश के नए संसद भवन का उद्घाटन होने जा रहा है। इतिहास में दर्ज हाने वाले इस शुभ कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर-कमलों द्वारा किया जाएगा। नए संसद भवन के उद्घाटन के कई दिनों पूर्व ही यह कार्यक्रम चर्चा का विषय बना हुआ है। कई सांसद और पार्टियां इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने का ऐलान कर चुकी हैं । वहीं नए संसद भवन के उद्घाटन का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। 

 

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुए एक जनहित याचिका में मांग की गई है कि संसद के नए भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्वारा किया जाना चाहिए। गौरतलब है कि कई विपक्षी दल पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा संसद भवन के उद्घाटन का विरोध करते हुए कार्यक्रम के बहिष्कार की बात कह चुके हैं। याचिका में कहा गया है कि राष्ट्रपति को उद्घाटन समारोह से बाहर करके, सरकार ने भारतीय संविधान का उल्लंघन किया है। संविधान का सम्मान नहीं किया जा रहा है। इसमें मांग की गई है कि संसद के नए भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्वारा किया जाना चाहिए। 

यह है मामला
दरअसल, 28 मई को दोपहर 12 बजे पीएम मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इस पर कांग्रेस नेताओं और कई अन्य विपक्षी नेताओं का मानना है कि पीएम की बजाय राष्ट्रपति को उद्घाटन करना चाहिए। कांग्रेस का कहना है कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति के हाथों ही होना चाहिए। मुर्मू द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक मर्यादा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक होगा। इस बीच सूत्रों ने मंगलवार को कहा था कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ उद्घाटन के अवसर पर बधाई संदेश जारी कर सकते हैं।

 

उद्घाटन में ये लोग आमंत्रित
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संसद भवन के उद्घाटन में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी मुख्यमंत्रियों को निमंत्रण भेजा गया है।दोनों सदनों के मौजूदा सदस्यों के अलावा लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा के पूर्व सभापति को भी निमंत्रण भेजा गया है। समारोह में भारत सरकार के सभी मंत्रालयों के सचिवों को भी निमंत्रण भेजा गया है। नए संसद भवन के मुख्य वास्तुकार बिमल पटेल और प्रतिष्ठित उद्योगपति रतन टाटा को भी आमंत्रित किया गया है। इनके अलावा फिल्मी सितारों और खिलाड़ियों सहित कुछ प्रमुख हस्तियों को भी न्‍योता दिया गया है।

क्यों बनाया गया नया संसद भवन
आपको बता दें कि संसद का वर्तमान भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था, जो अब लगभग 100 साल पुराना होने जा रहा है। इसके दोनों सदनों में सांसदों के बैठने की सुविधाजनक व्यवस्था का भी अभाव था। इसलिए नए संसद भवन को बनाने की जरुरत महसूस हुई। ऐसे में नए संसद भवन बनाने के लिए दोनों सदनों में 5 अगस्त 2019 को संसद के नए भवन के निर्माण के लिए आग्रह किया था। इसके बाद 10 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के नए भवन का शिलान्‍यास किया।

 


संबंधित समाचार