होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

BSF अलंकरण समारोह: अमित शाह बोले-अर्धसैनिक बलों के दम पर विश्व में बढ़ा भारत का गौरव

BSF अलंकरण समारोह: अमित शाह बोले-अर्धसैनिक बलों के दम पर विश्व में बढ़ा भारत का गौरव

 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज बीएसएफ के 18वें अलंकरण समारोह में शामिल हुए। गृह सचिव अजय भल्ला और इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक अरविंद कुमार ने भी समारोह में हिस्सा लिया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, अजय कुमार मिश्रा और गृह सचिव अजय भल्ला के साथ मृत बीएसएफ कर्मियों को मरणोपरांत पदक से सम्मानित किया है। उन्होंने बीएसएफ कर्मियों को उनकी असाधारण बहादुरी के लिए पदक भी प्रदान किए।

अमित शाह ने सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को किया सलाम

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मैं उन लोगों को सलाम करता हूं जिन्होंने सर्वोच्च बलिदान दिया है। भारत विश्व मानचित्र पर अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है। इन वीरों और योद्धाओं को भुलाया नहीं जा सकता। बीएसएफ और सीमाओं की रक्षा करने वाले हमारे अर्धसैनिक बलों के कारण भारत विश्व मानचित्र पर अपनी छाप छोड़ रहा है। मैं उन लोगों को सलाम करता हूं जिन्होंने सर्वोच्च बलिदान दिया है।

सीमा सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आगे कहा कि हमें 7,516 किमी की तटीय सीमा और 15,000 किमी से अधिक जमीनी सीमा के साथ आगे बढ़ना था। लंबे समय तक कुछ प्राथमिकताओं के कारण सीमा सुरक्षा पर कोई चर्चा नहीं हुई। जब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार बनी तो इस मुद्दे को आगे बढ़ाया गया। सीमा सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा है। हमारे सामने कई चुनौतियां हैं। मुझे अपने अर्धसैनिक बलों पर पूरा भरोसा है। पीएम मोदी के तहत, हमारी एक स्वतंत्र रक्षा नीति है, जिसने हमारी संप्रभुता को उसी भाषा में जवाब देने की चुनौती देने वालों को चेतावनी दी।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में सौंफ का सेवन होता है बहुत फायदेमंद, जानें इसके दंग कर देने वाले बेहतरीन फायदे


संबंधित समाचार