होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सीमा विवाद: बाबा रामदेव बोले- चीन को सबक सिखाने के लिए उसके सामान का बहिष्कार करना है जरूरी

सीमा विवाद: बाबा रामदेव बोले- चीन को सबक सिखाने के लिए उसके सामान का बहिष्कार करना है जरूरी

 

भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी गतिरोध के बीच योग गुरु बाबा रामदेव ने लोगों से अपील की है कि अगर चीन को मात देनी है तो उसके लिए उसके सामान का पूर्ण बहिष्कार किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा है कि सीमाओं की सुरक्षा करने में हमारी सेना पूरी तरह से सक्षम है।

वही, बाबा रामदेव ने सीमा विवाद को लेकर कहा कि अगर चीन को हथियार से ज्यादा मात देने के लिए उसके सामानों का बहिष्कार करना बहुत जरूरी है क्योंकि 15 से 20 लाख करोड़ का कारोबार चीन हमारे देश में होता है। उन्होंने आगे कहा कि चीन के उत्पादों के बहिष्कार के लिए बड़े संकल्प लेने होंगे। मैंने पिछले तीन दशक से चीन के किसी भी उत्पाद का इस्तेमाल नहीं किया है। चीन को अगर सबक सिखाना है तो हर भारतीय को चीनी उत्पादों के बहिष्कार का संकल्प लेना होगा। चीन को सबक सिखाने का सबसे सही यही तरीका है।  

योग गुरु ने कहा कि चीन जवाहर लाल नेहरू के समय से भारत-चीनी भाई-भाई का नारा देकर हमें लूट रहा है। ऐसे में चीन के उत्पादों का सिर्फ बहिष्कार ही नहीं बल्कि उसके प्रति नफरत का माहौल भी तैयार करना होगा। इसके अलावा चीन से होने वाले आयात-निर्यात के सवाल पर बाबा रामदेव ने कहा कि चीनी समानों के बहिष्कार के साथ-साथ स्वेदेशी वस्तुओं के लिए भी हमें नीति भी बनानी चाहिए। देश के पीएम नरेंद्र मोदी संवैधानिक और अंतरराष्ट्रीय संधि से बंधे हुए हैं। पीएम को राजनीतिक तौर पर जो करना चाहिए वो करते हैं। लेकिन चीन के विकल्प में भारत को खड़ा करने के लिए देश में इलेक्ट्रॉनिक, खिलौने, टॉयज के लिए मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहिए और टैक्स में छूट दी जानी चाहिए, यह सीधे तौर पर 5 लाख करोड़ का कारोबार है।

और पढ़े Haryana News | Chhattisgarh News | Rashifal | Jokes

यह भी पढ़ें- राजनीतिक आकाओं के दम पर कोरोना मरीजों के इलाज से इंकार नहीं कर सकते अस्पताल : CM केजरीवाल


संबंधित समाचार