होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बिहार में तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव, कोरोना संकट के चलते वोटिंग में हुए ये खास बदलाव

बिहार में तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव, कोरोना संकट के चलते वोटिंग में हुए ये खास बदलाव

 

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव कुल तीन चरणों में होंगे। पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे। दूसरे चरण में कुल 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे। तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे। उन्होंने बताया कि पहले चरण के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। चुनाव आयोग ने दिल्ली में बताया कि पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। वही, मतगणना 10 नवंबर को होगी। 

कोरोना संकट के बीच ऐसे होगी वोटिंग 

कोरोना संकट के कारण चुनाव आयोग ने इलेक्शन में कई बदलाव किए हैं। वोटिंग की टाइमिंग भी बढ़ाई गई है। कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए मतदान केंद्र पर विशेष सुविधा रहेगी। खास बात है कि कोरोना के कारण इस बार ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेंगे, लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन का प्रिंटआउट जमा करना होगा। ऑफलाइन नमांकन की सुविधा पहले की तरह उपलब्ध रहेगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि कोरोना काल के कारण सभी तरह की सावधानियों के साथ बिहार के विधानसभा चुनाव होंगे। सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

इस प्रकार एक घंटे मतदान की अवधि बढ़ाई गई है। पहले शाम पांच बजे तक मतदान होता था। हालांकि, यह सुविधा नक्सल प्रभावित इलाकों में नहीं होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि कोरोना के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन होगा। एक बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता वोट डालेंगे। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सात लाख सैनिटाइजर, छह लाख फेस शील्ड और 46 लाख मास्क का इंतजाम रहेगा।

यह भी पढ़ें- भारत-चीन तनाव: विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- सीमा पर हालात गंभीर, बातचीत से ही निकालना पड़ेगा हल


संबंधित समाचार