होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Article-370: जम्मू-कश्मीर फोन और मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू, सोमवार से स्कूल और कॉलेज खुलेंगे

Article-370: जम्मू-कश्मीर फोन और मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू, सोमवार से स्कूल और कॉलेज खुलेंगे

 

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद लागू की गईं कुछ पाबंदियां हटा दी गई हैं। जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में आज लैंडलाइन फोन सेवा और मोबाइल इंटरनेट शुरू कर दिया गया है। प्रशासन का कहना है कि धीरे-धीरे पूरे राज्य में यह सेवा फिर से शुरू कर दी जाएंगी। हालांकि जम्मू, उधमपुर, साम्बा और कठुआ में मोबाइल इंटरनेट अभी 2G स्पीड पर चलेगा। यहां 3G और 4G स्पीड पर मोबाइल इंटरनेट अभी शुरू नहीं हुआ है।

अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में 100 से ज्यादा टेलीफोन एक्सचेंज में से 17 को बहाल कर दिया गया। ये एक्सचेंज अधिकतर सिविल लाइन्स क्षेत्र, छावनी क्षेत्र, श्रीनगर जिले के हवाई अड्डे के पास है। मध्य कश्मीर में बडगाम, सोनमर्ग और मनिगम में लैंडलाइन सेवाएं बहाल की गई हैं। उत्तर कश्मीर में गुरेज, तंगमार्ग, उरी केरन करनाह और तंगधार इलाकों में सेवाएं बहाल हुई हैं। वहीं दक्षिण कश्मीर में काजीगुंड और पहलगाम इलाकों में सेवाएं बहाल की गई हैं।

कश्मीर में सोमवार से स्कूल और कॉलेज खोल दिए जाएंगे। जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रमण्यम ने प्रेस कांफ्रेन्स में कहा कि घाटी में राज्य सरकार के कार्यालयों में सामान्य ढंग से कामकाज हुआ और कई कार्यालयों में तो उपस्थिति बिल्कुल अच्छी रही। उन्होंने कहा कि पांच अगस्त को जब पाबंदियां लगायी गयीं, तब से न किसी की जान गयी और न कोई घायल हुआ। पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को निरस्त कर दिया गया था और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया गया था।

सुब्रमण्यम ने कहा कि अगले कुछ दिनों में पाबंदियों में व्यवस्थित तरीके से ढील दी जाएगी. उन्होंने कहा कि उभरती स्थिति और शांति बनाए रखने में लोगों के सहयोग को ध्यान में रखकर कदम उठाये जाएंगे। मुख्य सचिव ने कहा कि स्कूलो को इस वीकएंड के बाद क्षेत्रवार खोला जाएगा ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।


संबंधित समाचार