होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अनिल विज ने कहा, हर दुकान पर पुलिस वाला नहीं खड़ा कर सकता, फिर करना होगा लॉक डाउन

अनिल विज ने कहा, हर दुकान पर पुलिस वाला नहीं खड़ा कर सकता, फिर करना होगा लॉक डाउन

 

हरियाणा (Haryana) के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ( Anil Vij) ने छूट मिलने के पहले दिन विभिन्न शहरों से सोशल डिस्टेसिंग (Social distancing) का पालन नहीं करने की शिकायतों को देखते हुए कहा कि अगर हालात यही बने रहे, तो दोबारा से लाक डाउन ( Lock down) करने की संभावना पैदा हो सकती है? प्रदेश में चारों तरफ बाजार खुले हुए हैं ऐसे में लोग सोशल उन्होंने कहा कि अब तो लोगों को अपनी सुरक्षा खुद ही करनी पड़ेगी। गृहमंत्री ने साफ कर दिया कि मैं हर दुकान पर पुलिस वाला नहीं खड़ा कर सकता हूं। विज ने अंबाला छावनी में 25 केस पॉजिटिव आ चुके हैं। इस तरह के आंकड़े चौकाने वाले हैं। विज ने बताया गया है कि यह मजदूर अंबाला छावनी के डॉक्टरों के घरों के निर्माण करने में लेबर का कार्य कर रहे थे। इनका टेस्ट हुए तो यह सभी पोस्टें आए यह भी पता चला है कि इनके सामने सड़क पर एक लंगर लगा था जहां से लोग रोज रोटी खाते थे यह भी संभावना है कि वहीं से सारे लोग पूछते हुए हैं। हमने इस पूर्व में भी कई बार कहा है कि लंगर लगाने की प्रथा को पूरी तरह से गलत है ऐसे समय में लंगर नहीं लगाया जाने चाहिएं थे। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम औऱ झज्जर और सोनीपत जैसे क्षेत्र भी रेड जोन में आ सकते हैं, क्योंकि मामले बढ़ते जा रहे हैं बाजारों के खुलने की वजह से हालात जो है सामान्य नहीं रहे हैं।

अनिल विज ने बताया कि। यह भी प्रयास किया जा रहा है कि संबंधित जिले में डीसी सभी बाजार वालों से बैठक करें और उनसे यह फीडबैक लेकर बाजारों को किस तरह से खोला जा सकता है? एक एक दुकान को वैकल्पिक दिनों में खोला जाए या फिर एक एक दुकान को अलग से खोला जाए या फिर एक-एक बाजार को अलग से खोला जाए इस पर विचार किया जा रहा है जो भी निर्णय होगा उसके मुताबिक ही काम होगा। होगा।

विज ने एक प्रश्न के उत्तर में साफ कर दिया है कि बाजारों को खुलने की छूट अच्छी बात है और मैं सरकार के निर्णय पर प्रश्न नहीं उठा रहा। इस तरह से छूट में अगर लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क न पहनना या हाथ ना मिलाने और गले ना मिलने की बातों को ना माना तो घातक साबित होकर रहेगा। विज ने कहा कि पुलिस हर दुकान पर जाकर सोशल डिस्टेंसिंग नहीं करा सकती। इसका दायित्व पूरी तरह से लोगों पर है। अगर लोगों ने इसकी पालना नहीं कि तो इसके परिणाम घातक होंगे । विज ने मुख्यमंत्री द्वारा इस तरह की घोेषणा व छूट को लेकर कहा कि उनकी सोच का दायरा मुझसे बड़ा हो जहां तक वह सोच सकते हैं मैं वहां तक ना सोच पा रहा हूं, परंतु मेरी समझ है, उस समझ के मुताबिक मुझे डर लगना स्वभाविक है ।करोना वायरस के दिन पर दिन बदलते स्वरूप और लॉक डाउन में छूट के बाद इसके परिणामों को लेकर विज ने साफ चेतावनी दी कि करोना लक्षणरहित हो चुका है। ऐसे में अब यह नहीं पता चल सकता कि कौन करोना का मरीज है, अब तो हो सकता है आपके पास बैठा व्यक्ति करोना से ग्रसित हो और वो जाता-जाता आपको भी बीमारी दे दे।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) द्वारा प्रवासी मजदूरों के पैसे दिए जाने के ब्यान पर हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कांग्रेस ने बहुत पैसा कमा रखा है, कांग्रेस कहीं भी खर्च कर सकती है । विज ने कहा कि अभी तक कांग्रेस ने तो चवन्नी दी नहीं और दान में कहीं भूखों को रोटी नहीं खिलाई ।गृह एंव स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक बार चिंता जाहिर की और कहा इसकी पालना के नियम को लोगों ने अभी तक पूरे तरीके से अपनाया नही है ।


संबंधित समाचार