होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Vice President Election: इस प्रत्याशी का समर्थन करेगी BSP, मायावती ने ट्वीट कर बताई वजह

Vice President Election: इस प्रत्याशी का समर्थन करेगी BSP, मायावती ने ट्वीट कर बताई वजह

 

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की चीफ मायावती (Mayawati) ने उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए (NDA) के प्रत्याशी जगदीप धनखड़ का समर्थन करने का ऐलान किया है। इसकी जानकारी उन्होंने बुधवार सुबह यानी आज ट्वीट कर दी। मायावती ने ट्वीट कर कहा कि, "सर्वविदित है कि देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में सत्ता व विपक्ष के बीच आम सहमति ना बनने की वजह से ही इसके लिए फिर अन्ततः चुनाव हुआ। अब ठीक वही स्थिति बनने के कारण उपराष्ट्रपति पद के लिए भी दिनांक 6 अगस्त को चुनाव होने जा रहा है।" उन्होंने अपने अगले ट्वीट में कहा "बीएसपी ने ऐसे में उपराष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में भी व्यापक जनहित व अपनी मूवमेन्ट को भी ध्यान में रखकर श्री जगदीप धनखड़ को अपना समर्थन देने का फैसला किया है तथा जिसकी मैं आज औपचारिक रूप से घोषणा भी कर रही हूँ।"

जगदीप धनखड़ vs मार्गरेट अल्वा
उपराष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में एनडीए द्वारा जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankar) को मैदान में उतारा गया है। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस ने मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) को मुकाबले में चुनाव लड़ने भेजा हैं। इन दोनों ही उम्मीदवारों के बीच कई सारी समानताएं हैं। दोनों पहले राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं और दोनों की पृष्ठभूमि कांग्रेस से जुड़ी है। अल्वा और धनखड़ दोनों ने ही कानून की पढ़ाई की हुई है और दोनों का राजस्थान (Rajasthan) से भी नाता रहा है। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के 71 वर्षीय उम्मीदवार धनखड़ राजस्थान के मूल निवासी हैं, जबकि विपक्ष की उम्मीदवार 80 वर्षीय अल्वा राजस्थान की राज्यपाल रह चुकी हैं।

बता दें कि भाजपा में शामिल होने से पहले जनता दल और कांग्रेस में रहे धनखड़ ने राजस्थान उच्च न्यायालय और इसके बाद उच्चतम न्यायालय में वकालत की, जबकि अल्वा के पास व्यापक विधायी अनुभव मौजूद है। अल्वा चार बार राज्यसभा की सदस्य रह चुकी हैं और केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली UPA सरकार के दौरान वह उत्तराखंड और राजस्थान की राज्यपाल का पद संभाल चुकी हैं। वह राजीव गांधी और पी वी नरसिंह राव के नेतृत्व वाली सरकारों में भी मंत्री रही थीं। वहीं, जगदीप धनखड़ अल्पकालिक चंद्रशेखर सरकार में मंत्री के पद पर काबिज रहे थे। साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के फिर से सत्ता में आने के बाद उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़ें- गंगा का बढ़ा जलस्तर: अप्रोच रोड पर पानी ने मचाई तबाही, सभी वादे धराशायी


संबंधित समाचार