होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में प्लास्टिक कचरे से पहली सड़क सोनीपत जिले के इस गांव में बनेगी

हरियाणा में प्लास्टिक कचरे से पहली सड़क सोनीपत जिले के इस गांव में बनेगी

 

हरियाणा में प्लास्टिक के कचरे से पहली सड़क गोहाना  हलके के भटगांव में बनाई जाएगी। गुरुवार को यह खुलासा बिचपड़ी और मदीना गांवों में प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन के लिए बनाए गए खरीद केन्द्रों के उद्घाटन  के अवसर पर किया गया। मुख्यातिथि और सोनीपत के डीसी श्याम लाल पूनिया ने दोनों गांवों में पुराने कपड़े से थैले बनाने वाले सिलाई केन्द्रों का भी शुभारम्भ किया।

पूनिया ने कहा कि पूरे सोनीपत जिले को प्लास्टिक मुक्त बनाया जाएगा। हर गांव और हर शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाया जाएगा। उन्होंने प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े के बने थैले बनाने पर जोर दिया। इस अवसर पर प्लास्टिक प्रबंधन केन्द्र के संचालक विजय सरोहा, गोहाना के एसडीएम आशीष वशिष्ठ, बीडीपीओ मनोज कौशल आदि थे। अधिकारियों ने ग्रामीणों को घरों में जहरीली गैसों को खत्म करने के लिए तोरी और घीया लगाने का सुझाव दिया।

डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि इस बात का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करने की जरूरत हैं कि प्लास्टिक और इलेक्ट्रॉनिक्स के कूड़े को बेच कर भी कमाई की जा सकती हैं तथा इस काम के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि यह सुविधा गांव में ही उपलब्ध होगी। उनके अनुसार बिक्री के लिए सूखा कूड़ा अलग और गीला कूड़ा अलग लाना होगा। ग्रामीण खरीद केन्द्र बायो मेडिकल वेस्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स और प्लास्टिक का वेस्ट मेटीरियल खरीदेंगे। इस कड़ी में कांच, बैट्री, बल्ब, ट्यूबलाइट आदि को भी बेचा जा सकेगा।

 

यह भी पढ़ें- कैट के आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचे अशोक खेमका


संबंधित समाचार