होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गुरुग्राम में जल्द बनाया जाएगा पहला Heli Hub, राज्य सरकार को केंद्र ने दी मूंजरी

गुरुग्राम में जल्द बनाया जाएगा पहला Heli Hub, राज्य सरकार को केंद्र ने दी मूंजरी

 

हरियाणा: गुरुग्राम में हरियाणा सरकार(Haryana Govt.) हेली हब( Heli Hub) बनाने की तैयारी कर है। इस हब से हेलीकाप्टर न सिर्फ उड़ान भर पाएंगे बल्कि यहां हेलीकाप्टर पार्किंग से लेकर इनकी मरम्मत व ईंधन भरवाने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। हरियाणा सरकार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रलय से इसकी मंजूरी मिल चुकी है। अब इस हब से गुरुग्राम शहर समेत अन्य शहर के हेलीकाप्टर भी अपनी क्षमता के मुताबिक उड़ान भर पाएंगे। बता दें कि देशभर में पांच हेली हब बनाए जाने हैं। इनमें से एक मुंबई में जुहू पर 20 से 25 हेलीकाप्टर को एक साथ संचालित करने की क्षमता वाला हेली हब बनाया जाएगा, जिसके बाद गुरुग्राम में इसकी क्षमता 30 से 35 होगी।

इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल(CM Manohar Lal Khattar) ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि उनकी नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया(Jyotiradiya  Scindia ) से मुलाकात हुई। इस दौरान मंत्रालय की तरफ से हेली हब के लिए जमीन देने का प्रस्ताव दिया गया है। सीएम के अनुसार, इस प्रस्ताव के बाद अब राज्य सरकार गुरुग्राम की प्रस्तावित ग्लोबल सिटी( Global City) में हेली हब बनाने के लिए जगह उपलब्ध कराएगी।

हेलीकाप्टर पार्किंग की समस्या होगी खत्म

इस हेली हब के बनने से सबसे ज्यादा फायदा उन विमानन कंपनियों और निजी हेलीकाप्टर संचालन करने वाले लोगों को होगा, जो पार्किंग न होने के कारण नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे(IGIA) पर अपना हेलीकाप्टर खड़ा नहीं कर पाते थे। कई बार तो दिल्ली एयरपोर्ट पर हवाई जहाज की ज्यादा तादाद होने की वजह से हेलीकाप्टर को लैंडिंग के लिए भी अनुमति नहीं मिलती है, तो यही कारण है कि उन्हें जयपुर हवाईअड्डे पर उतरना पड़ता है। लेकिन अब दिल्ली से सटे गुरुग्राम में हेली हब के निर्माण से इस समस्या का समाधान हो जाएगा।

हेली हब के बनने के लाभ:

-हेलीकाप्टर के उड़ान भरने से लेकर लैंडिंग, पाकिर्ंग, मरम्मत, ईंधन भरने की सुविधाएं उपल्बध कराई जाएंगी।

-यहां निजी विमानन कंपनियां आम यात्रियों के लिए हेलीकाप्टर सेवा की भी शुरुआत कर सकती है।

-हरियाणा सरकार यहां से उड़ान भरने पर हेलीकाप्टर के ईंधन पर लगने वाले 21 फीसद वैट के बजाय कंपनियों से एक फीसद वैट वसूलेगी।

 

 

यह भी पढ़ें- राज्य चुनाव आयुक्त का निर्देश, बिना सत्यापन के मतदाता सूची से किसी का नाम जोड़ा या काटा न जाए


संबंधित समाचार