होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

खेल मंत्रालय ने भारत सरकार को भेजे पद्म श्री अवार्ड के लिए 9 खिलाड़ियों के नाम, सभी महिला खिलाड़ी

खेल मंत्रालय ने भारत सरकार को भेजे पद्म श्री अवार्ड के लिए 9 खिलाड़ियों के नाम, सभी महिला खिलाड़ी

 

खेल मंत्रालय ने भारत सरकार को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री अवार्ड के लिए 9 खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश भेजी है। हैरान करने वाली बात ये है कि इसमें एक भी पुरुष खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं है। भारत के खेल के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब किसी महिला के नाम की सिफारिश पद्म विभूषण अवार्ड के लिए की गई है।

6 बार की वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियन एमसी मैरी कॉम को भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान यानी प्रतिष्ठित पद्म विभूषण अवार्ड के लिए नोमिनेट किया गया है। खेल मंत्रालय ने मैरी कॉम के नाम की सिफारिश की है। भारत रत्न के बाद पद्म विभूषण भारत का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। मैरी कॉम को इससे पहले साल 2013 में पद्म भूषण और साल 2006 में पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है।

हैरान करने वाली बात ये भी है कि इस बार जो नाम खेल मंत्रालय ने पद्म अवार्ड के लिए भारत सरकार को भेजे हैं उनमें सभी महिला खिलाड़ियों का नाम शामिल है। मैरी कॉम के अलावा वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियन पीवी सिंधू को पद्म भूषण सम्मान के लिए नोमिनेट किया गया है, जो देश का तीसरा सबसे बड़ा नगारिक सम्मान है। इससे पहले साल 2017 में भी पद्म भूषण सम्मान के लिए सिंधू के नाम की सिफारिश की गई थी, लेकिन वे फाइनल में जगह नहीं बना पाई थीं। पीवी सिंधू को साल 2015 में पद्म श्री सम्मान से नवाजा जा चुका है।

मैरी कॉम और पीवी सिंधू के अलावा जिन सात महिला खिलाड़ियों का नाम पद्म श्री अवार्ड के लिए भेजा है उनमें रेस्लर वीनेश फोगाट, टेबल टेनिल स्टार मोनिक बत्रा, T20 कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी कप्तान रानी रामपाल, पूर्व शूटर सूमा शिरूर और माउंटनेर ट्विन सिस्टर ताशी और नुनग्शी मलिका का नाम शामिल है। जिन खिलाड़ियों को इन सम्मान के लिए योग्य पाया जाएगा उनके नाम का ऐलान आने वाले गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या यानी 25 जनवरी 2020 को किया जाएगा।


संबंधित समाचार