होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

विनेश फोगाट के यौन उत्पीड़न के आरोपों पर एक्शन में खेल मंत्रालय, WFI से 72 घंटे में मांगा जवाब

विनेश फोगाट के यौन उत्पीड़न के आरोपों पर एक्शन में खेल मंत्रालय, WFI से 72 घंटे में मांगा जवाब

 

ओलंपिक पहलवान विनेश फोगट द्वारा रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कोचों के खिलाफ महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाने के बाद अब खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) से अगले 72 घंटों के भीतर जवाब मांगा है।

दरअसल, विनेश फोगट बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए रो पड़ीं। इस दौरान एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता ने कहा कि मुझे बृजभूषण शरण सिंह द्वारा मानसिक उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा, आत्महत्या के बारे में भी सोचा था। डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष और राष्ट्रीय शिविर के कुछ कोचों ने महिला पहलवानों का यौन शोषण किया है।

उन्होंने कहा, "चोटों की जिम्मेदारी कोई नहीं लेता। वह पहलवानों को नेशनल से बैन करने की बात करते हैं। डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने मुझे खोटा सिक्का (बेकार) कहा। मैं आत्महत्या करना चाहती थी। मैंने आज खुले तौर पर कहा है, मुझे नहीं पता कि मैं कल जीवित रहूंगी या नहीं। हमने कई बार कैंप को लखनऊ से दूर ले जाने का अनुरोध किया है। ऐसा सिर्फ वहीं क्यों होता है? क्योंकि उसके लिए महिला पहलवानों को शिकार बनाना आसान होता है।"

जिसके बाद ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया सहित 30 से अधिक पहलवानों ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। वहीं, विरोध के कुछ घंटे बाद खेल मंत्रालय ने एक बयान में स्पष्ट किया कि अगर डब्ल्यूएफआई अगले तीन दिनों के भीतर जवाब नहीं देता है, तो वह राष्ट्रीय खेल विकास संहिता, 2011 के प्रावधानों के संदर्भ में महासंघ के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए आगे बढ़ेगा।

खेल मंत्रालय ने कहा, "दिल्ली में ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं सहित पहलवानों द्वारा किए गए विरोध और एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का संज्ञान लेते हुए, जिसमें पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और कोचों द्वारा महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए हैं।"

खेल मंत्रालय ने महासंघ के कामकाज में कुप्रबंधन को लेकर डब्ल्यूएफआई से स्पष्टीकरण मांगा है और उसे आरोपों पर अगले 72 घंटों के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया है। इस बीच डब्ल्यूएफआई को भेजे पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि चूंकि यह मामला एथलीटों की भलाई से जुड़ा है, इसलिए मंत्रालय ने इस मामले को बहुत गंभीरता से लिया है। मंत्रालय ने आगे कहा है कि अगर डब्ल्यूएफआई अगले 72 घंटों के भीतर जवाब प्रस्तुत करने में विफल रहता है, तो मंत्रालय राष्ट्रीय खेल विकास संहिता, 2011 के प्रावधानों के अनुसार महासंघ के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेगा।

विरोध के बीच मंत्रालय ने महिला पहलवानों के लिए आगामी कुश्ती शिविर भी रद्द कर दिया है। उन्होंने कहा- इसके अलावा, महिला राष्ट्रीय कुश्ती प्रशिक्षण शिविर, जो 18 जनवरी, 2023 से लखनऊ में भारतीय खेल प्राधिकरण के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (एनसीओई) में 41 पहलवानों और 13 कोचों और सहायक कर्मचारियों के साथ शुरू होने वाला था, रद्द कर दिया गया है।

एनसीओई लखनऊ के कार्यकारी निदेशक को निर्देशित किया गया है कि वह राष्ट्रीय शिविरार्थियों को सभी सुविधाएं प्रदान करें, जो पहले से ही रिपोर्ट कर चुके हैं और रिपोर्ट करने की संभावना है, जब तक कि कैंपर्स केंद्र से प्रस्थान नहीं कर लेते। सभी शिविरार्थियों को राष्ट्रीय कोचिंग शिविर रद्द करने के संबंध में आवश्यक सूचना भी भेज दी गई है।

विशेष रूप से विनेश ने यह भी कहा कि बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ शिकायत करने पर उन्हें जान से मारने की धमकी का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री से उत्पीड़न की शिकायत करने के बाद से मुझे जान से मारने की धमकी दी जा रही है। पहलवान डब्ल्यूएफआई प्रशासन में बदलाव की मांग कर रहे हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय खेल प्राधिकरण से डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की है।

बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह करीब एक दशक से डब्ल्यूएफआई के प्रभारी हैं। जिन्हें 2019 में तीन साल के कार्यकाल के लिए तीसरी बार डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया था, उन्होंने शीर्ष भारतीय पहलवानों द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों को खारिज करते हुए कहा, "अगर मेरे खिलाफ आरोप साबित होते हैं तो मैं खुद को फांसी लगा लूंगा।"

 


संबंधित समाचार