होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

CWG 2018: पूनम यादव ने वेटलिफ्टिंग में भारत को दिलाया एक और स्वर्ण पदक

CWG 2018: पूनम यादव ने वेटलिफ्टिंग में भारत को दिलाया एक और स्वर्ण पदक

 

गोल्ड कोस्ट: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए लगातार अच्छी खबरें आ रही हैं। रविवार को भारत को दो गोल्ड सहित पांच पदक मिल चुके हैं। महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल में 16 साल की मनु भाकर ने देश के लिए छठा गोल्ड मेडल जीता, वहीं हिना सिद्धू ने दूसरा सिल्वर मेडल अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में मनु ने 240.9 अंक हासिल किए और हिना को 234 अंक मिले। तो वहीं पुरुष वर्ग में रवि कुमार ने 10 मी. एयर राइफल में भारत के लिए ब्रॉन्ज जीता। इसके बाद अब विकास ठाकुर ने भी 94 किलो भारवर्ग में 391 किलो भार उठाकर भारत को कांस्य पदक दिला दिया है। इसके साथ ही भारत ने 6 गोल्ड, 2 सिल्वर, 3 ब्रॉन्ज के साथ कुल 11 मेडल हासिल कर लिये हैं और इसी के साथ भारत मेडल टैली में वह तीसरे स्थान पर आ गया है।

पूनम यादव ने कॉमनवेल्थ गेम्स में रविवार को चौथे दिन भारत को स्वर्णिम शुरुआत दी, तो शूटिंग में पूनम की स्वर्णिम शुरुआत को मनु भाकर ने 10 मी. एयर राइफल में सोना जीतते हुए बरकरार रखा। इसी कैटेगिरी के पुरुष वर्ग में रवि कुमार ने भारत को कांस्य पदक दलिया। वेट लिफ्टिंग  को छोड़ दें तो मनु भाकर का स्वर्ण बाकी प्रतिस्पर्धाओं में भारत के लिए पहला गोल्ड है। इसी के साथ अब भारत के कुल 6 स्वर्ण पदक हो गए हैं। भारत को अभी तक सभी स्वर्ण पदक वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में ही मिले हैं। पूनम ने कुल 222 किलो का भार उठाया। उन्होंने स्नैच में 100 किलो का भार उठाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 122 किलोग्राम का भार उठाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया।

गौरतलब है कि पूनम से पहले मीराबाई चानू, संजीता चानू, सतीश कुमार शिवमंगलम और वेंकट राहुल भी वेट लिफ्टिंग में ही गोल्ड मेडल को अपने नाम कर चुके हैं। इस तरह से भारत को मिले 5 गोल्ड में से तीन गोल्ड भारत की बेटियों ने ही दिलाए हैं। भारत के लिए गोल्ड के लिए खाता मीराबाई चानू ने खोला था।


संबंधित समाचार