होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

शास्त्री ने धोनी पर दिया बड़ा बयान, कहा- धोनी का अनुभव खरीदा या बेचा...

शास्त्री ने धोनी पर दिया बड़ा बयान, कहा- धोनी का अनुभव खरीदा या बेचा...

 

नई दिल्ली: टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री को कप्तान विराट कोहली का करीबी माना जाता है। पहले ऐसी खबरें आती रही हैं कि शास्त्री पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, हालांकि अब उन्होंने माही को लेकर जो बयान दिया है, वो आपका दिल जीत लेगा। धोनी के बारे में शास्त्री ने कहा है कि उन्हें वनडे इतिहास के सबसे महानतम क्रिकेटरों में से एक के तौर पर गिना जाएगा।

उनका कहना था, “धोनी के पास जिस तरह का अनुभव है और जिस स्तर की फिटनेस है वे दुनिया में अब तक के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी के तौर पर जाने जाएंगे। जैसा कि मैने कहा कि उनके अनुभव का कोई विकल्प नहीं है, उसे किसी बाजार में बेचा या खरीदा नहीं जा सकता। शास्त्री ने ये सब बातें एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू के दौरान कहीं। 

तो वहीं आलोचकों का मानना है कि मध्य क्रम में धोनी की बल्लेबाजी की चमक पिछले कुछ सालों में फीकी पड़ गई है और 36 की उम्र में धोनी अब उतने असरदार नहीं रहे। लेकिन शास्त्री टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की तरह ही उनका बचाव करते नजर आए।

यह कोई पहली बार नहीं है जब शास्त्री धोनी का बचाव करते नजर आ रहे हैं। इससे पहले भी जब न्यूजीलैंड टीम भारत के दौरे पर आई थी तभी धोनी को आलोचना का निशाना बनाया गया था और तब कोहली और शास्त्री दोनों ने ही एमएस का बचाव किया था। इसके बाद श्रीलंका का जब भारत दौरा हुआ था और धर्मशाला में पूरी भारतीय टीम लड़खड़ा गई थी, तब धोनी ने शानदार अर्धशतकीय पारी से आलोचकों को जवाब दिया था। 

इतना ही नहीं शास्त्री ने जोर देकर कहा कि जब बात फिनिशिंग की या कि आखिरी ओवर्स में बल्लेबाजी करने की होती है, तो आज भी धोनी के जैसा फिनिशर दुनिया में नहीं मिलेगा, क्रिकेट इतिहास में अब तक कुछ ही क्रिकेटर्स ही उनसे बेहतर मिलेंगे। जब आपके पास 5, 6 या 7 नंबर पर इस तरह का बल्लेबाज होता है तो यह काफी अंतर पैदा कर देता है।

अपनी बल्लेबाजी में उतार चढ़ाव के बावजूद धोनी का विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन जारी रहा है। उसके अलावा धोनी की भारतीय स्पिन गेंदबाजों को महत्वपूर्ण सलाह देना भी काफी चर्चा मे रहा. गौरतलब है कि कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को दक्षिण अफ्रीकी पिचों का कोई अनुभव न होने पर धोनी ने उनका गाइड किया था और उनकी दी हुई सलाह के दम पर ही दोनों रिस्ट स्पिनर्स ने शानदार प्रदर्शन किया जिससे भारत वनडे सीरीज पर कब्जा जमा सकी.

मैचों के दौरान विकेट के पीछे धोनी की आवाज रिकॉर्ड होती थी और सभी को पता चल जाता था कि धोनी क्या कह रहे हैं हालांकि धोनी केवल हिंदी में ही बोलते थे ताकि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को कुछ समझ में न आए। टीवी कमेंटेटर्स भी मानते हैं कि धोनी बिलकुल सही सलाह देते थे। 


संबंधित समाचार