होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

COVID-19 को लेकर हिमाचल प्रदेश सरकार ने जारी की प्रेस विज्ञप्ति, सावधानी बरतने की दी सलाह

COVID-19 को लेकर हिमाचल प्रदेश सरकार ने जारी की प्रेस विज्ञप्ति, सावधानी बरतने की दी सलाह

 

कोविड-19 ने विश्वभर को एक महामारी के रूप में प्रभावित किया है। देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है और दुर्भाग्यवश इस रोग से दो लोगों की मृत्यु हो गई है। वही, हिमाचल प्रदेश में अभी तक 593 लोग है जो कि कोरोना प्रभावित देशों से आए है और इन्हें निरंतर निगरानी पर रखा गया है।

इनमें से 372 लोगों की सूचना भारत सरकार के Bureau Of Immigration से प्राप्त हुई है तथा 221 लोगों ने स्वयं इन प्रभावित देशों से आने की सूचना दी है। इनमें से 7 लोगों को खांसी, जुखाम, बुखार आदि के लक्षण पाए जाने के उपरान्त IGMC शिमला एवं Dr. RPGMC टाण्डा में दाखिल किया गया था। वही, इन सभी की रिपोर्ट नकारात्मक पाई गई है। कोविड-19 से निपटने के लिए हिमाचल सरकार पूरी तरह से सजग एवं सतर्क है।

स्वास्थ्य विभाग इस महामारी से निपटने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है, इसलिए प्रदेशवासियों को घबराने की आवयश्कता नहीं है, लेकिन पूर्ण रूप से सतर्क रहने की आवयश्कता है। ऐसे में हिमाचल प्रदेश सरकार ने सभी प्रकार की सार्वजनिक सभाओं, समारोहों, मेले, त्योहारों और खेल-कूद प्रतियोगिताओं को स्थगित करने की अधिसूचना जारी की है।

कुछ समयावधि के लिए आयोजित होने वाले धार्मिक आयोजनों में जनसाधारण के लिए एकत्र न होने के लिए पर्याप्त दिशा-निर्देश जारी किए गए है और उन्हें अपनी यात्रा अथवा आयोजन को पुर्ननियोजित करने के लिए कहा जा रहा है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए वायरस की Community transmission को रोकने हेतु हिमाचल में सभी प्रकार के शिक्षा संस्थान (स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी आंगनबाड़ी केंद्र, क्रेच इत्यादि ) को 31 मार्च 2020 तक बंद रखने के निर्देश जारी किए जा रहे है। लेकिन इन संस्थानों में सभी प्रकार की परीक्षाओं की प्रक्रिया निरंतर रूप से जारी रहेगी। 

इसके अलावा सभी प्रकार की बैठकें, कार्यशालाएं इत्यादि जो कि अति-आवश्यक न हो एवं प्रदेश के सभी सिनेमाघरों को भी 31 मार्च 2020 तक बंद किया जा रहा है। इस कदम को सभी लोग सकारात्मक रूप से लें और डर का माहौल न फैलने दें। आपकी और आपके प्रियोजनों की सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार के साथ सहयोग की अपेक्षा करता हूं। 

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस का कहर: डोनाल्ड ट्रंप ने की अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा


संबंधित समाचार