होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना वायरस का कहर: डोनाल्ड ट्रंप ने की अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा

कोरोना वायरस का कहर: डोनाल्ड ट्रंप ने की अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के कहर के चलते अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है। अपने संबोधन में ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी। व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस ट्रंप ने बीते दिन में कहा, "संघीय सरकार की पूर्ण शक्ति का उपयोग करने के लिए मैं आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करता हूं।"

साथ ही, उन्होंने अमेरिका के सभी राज्यों से आपात ऑपरेशन केन्द्र बनाने को कहा है। इस दौरान ट्रंप ने अपने अधिकारियों की प्रशंसा भी की और कहा कि वे इस खतरनाक वायरस से लड़ रहे हैं। ट्रंप ने आगे कहा, 'आने वाले कुछ हफ्तों में हम सभी को कुछ बदलाव और बलिदान करने होंगे, लेकिन इन अल्पावधि बलिदानों से लंबे समय के लिए लाभ मिलेंगे अगले 8 हफ्ते महत्वपूर्ण हैं।'

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकारों और जानकारों ने कहा था कि अगर समय पर कोरोना को रोकने के प्रयास नहीं किए गए तो इससे 15 करोड़ लोग प्रभावित हो सकते हैं। वही, इससे पहले कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप से अमेरिका की सभी यात्राओं पर बैन लगा दिया है।

अमेरिका का यह फैसला विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित किए जाने के एक दिन बाद आया कोरोना को महामारी घोषित करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि इस वायरस से अब तक दुनियाभर में 4300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, इसलिए इसे महामारी कहा जा सकता है। 

आपको बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी की चिंता व्याप्त है। इसके कारण कार्यक्रमों को रद्द किया जा रहा है। वही, अमेरिका, भारत समेत कई जगहों पर स्कूल- कॉलेजों को बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Coronavirus : कनाडा के प्रधानमंत्री की पत्नी में कोरोना मिला पॉजिटिव, आईसोलेशन में जस्टिन ट्रूडो पर


संबंधित समाचार