होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

यूपी में पीएम मोदी ने 23 जल योजना का किया शिलान्यास, सीएम योगी भी रहे मौजूद

यूपी में पीएम मोदी ने 23 जल योजना का किया शिलान्यास, सीएम योगी भी रहे मौजूद

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र और मिर्जापुर के लिए 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। लगभग 5500 करोड़ की लागत की इन योजनाओं से 41 लाख की आबादी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा।

मिर्जापुर और सोनभद्र को केंद्र सरकार की तरफ से 5555 करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। अब जल्द ही यहां के लोगों को हर घर नल योजना के तहत पानी मिलेगा। पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान कहा कि इन योजनाओं से पेय जल संकट दूर होगा। विंध्याचल के 3 हजार से ज्यादा गांवों को इस योजना का अगले 6 महीने से लाभ मिलेगा।

इसी दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है तो अलग ही विश्वास झलकने लगता है। ये विश्वास, उत्साह आपमें मैं देख पा रहा हुं। पानी के प्रति आपमें संवेदनशीलता कितनी है, ये भी दिख रहा है। सरकार आपकी समस्याओं को समझकर उनका समाधान कर रही है। इस बीच पीएम मोदी ने कहा कि हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब एक साल से भी ज्यादा समय हो गया है। इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम किया गया है। इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं।

वहीं पीएम ने कहा कि आज जिस प्रकार उत्तर प्रदेश में एक के बाद एक योजनाएं लागू हो रही हैं, उससे उत्तर प्रदेश की सरकार और यहां के सरकारी कर्मचारियों की छवि पूरी तरह बदल रही है। आने वाले समय में जब यहां के 3 हजार गांवों तक पाइप से पानी पहुंचेगा तो 40 लाख से भी ज्यादा साथियों का जीवन बदल जाएगा। इससे यूपी के, देश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को भी ताकत मिलेगी।

इस बीच परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह में सीएम योगी ने कहा कि 70 साल में विंध्य क्षेत्र के केवल 398 गांवों में पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं को विनियमित किया जा सका। आज हम इस क्षेत्र के 3000 से अधिक गांवों में इस तरह की परियोजनाओं को आगे बढ़ाने जा रहे हैं।
 

यह भी पढ़ें- PM मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री ने RuPay कार्ड के दूसरे चरण का किया शुभारंभ


संबंधित समाचार