होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री ने RuPay कार्ड के दूसरे चरण का किया शुभारंभ

PM मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री ने RuPay कार्ड के दूसरे चरण का किया शुभारंभ

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग के साथ एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए रुपे कार्ड (RuPay Card) के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज के बाद भूटान नेशनल बैंक द्वारा जारी किए गए रूपे कार्ड के कार्ड धारक भारत में ATM के जरिए 1 लाख रुपये से अधिक और पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनल पर 20 लाख रुपए से अधिक पैसे निकालने की सुविधा का उपयोग कर पाएंगे। बता दें कि पीएम मोदी पिछले वर्ष अगस्त में भूटान की राजकीय यात्रा पर गए थे। तब उन्होंने तथा शेरिंग ने परियोजना के पहले चरण का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया था।

वही, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मोदी ने अपने भाषण में दोनों देशों के बीच अनेक क्षेत्रों में गहरे सहयोग के बारे में बात की। उन्होंने अंतरिक्ष में भूटानी उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए इसरो की तैयारी, तीसरे अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट गेटवे से संबंधित बीएसएनएल तथा भूटान के बीच समझौते आदि का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कठिन समय में भारत भूटान के साथ मजबूती से खड़ा है।

उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश की आवश्यकताओं को पूरा करना हमेशा उसकी शीर्ष प्राथमिकता रहेगी। इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने एक वक्तव्य में बताया कि भूटान में रूपे कार्ड का पहला चरण लागू होने से भारत से वहां जाने वाले लोगों के लिए एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनलों का इस्तेमाल करना संभव हो गया।

अब दूसरे चरण के बाद भूटान के कार्ड धारकों के लिए भारत में रूपे नेटवर्क का इस्तेमाल करना संभव हो सकेगा। रूपे कार्ड भारत में डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान का नेटवर्क है और इसका एटीएम, पीओएस उपकरणों और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि भारत और भूटान के बीच एक विशेष साझेदारी है जिसका आधार साझा समझ और सम्मान, साझा सांस्कृतिक विरासत और दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत बंधन हैं।

यह भी पढ़ें- प्रदूषण की वजह से सोनिया के सीने में संक्रमण और अस्थमा बढ़ा,कुछ समय के लिए रह सकती हैं दिल्ली से दूर


संबंधित समाचार