होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PAK के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास, खेलेंगे अब ये मैच

PAK के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास, खेलेंगे अब ये मैच

 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने क्रिकेट से सबसे बड़े प्रारूप यानी टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। हालांकि आमिर सिमित ओवर के क्रिकेट यानी वनडे और टी 20 में खेलते रहेंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसकी जानकारी दी।  27 वर्ष के आमिर ने पाकिस्तान के लिए अपने करियर में कुल 36 टेस्ट मैच खेले और इन मैचों में उन्होंने 119 विकेट चटकाए। टेस्ट मैच की एक पारी में 44 रन देकर छह विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा था। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने चार बार पांच विकेट लिए थे। वहीं क्रिकेट के इस प्रारूप में उन्होंने 13.41 की औसत से 751 रन भी बनाए थे। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 48 रन रहा है।

आमिर ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत चार जुलाई 2009 को श्रीलंका के खिलाफ की थी। इस मैच में उन्होंने छह विकेट झटके थे। इसके बाद उन्होंने अपनी टीम के लिए कुछ दिनों तक खेला, लेकिन सिर्फ 14 टेस्ट मैच खेलने के बाद ही वो टेस्ट में फिक्सिंग में पकड़े गए और फिर उन पर पांच वर्ष का बैन लगा दिया गया। आमिर पर इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान वर्ष 2010 में ये आरोप लगा था और फिर वो पांच वर्ष तक क्रिकेट से दूर रहे।

पांच वर्ष का बैन खत्म होने के बाद आमिर ने एक बार फिर से टेस्ट क्रिकेट में 14 जुलाई 2016 को इंग्लैंड के खिलाफ ही वापसी की। इसके बाद से वो लगातार पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलते रहे। इस वर्ष उन्होंने सिर्फ दो टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले और इसमें कुल आठ विकेट झटके। इसके बाद से खराब फॉर्म की वजह से उन्हें टेस्ट टीम में मौका नहीं दिया गया।

टेस्ट से संन्यास लेने पर आमिर ने कहा कि क्रिकेट से सबसे बड़े प्रारूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधत्व करना बेहद सम्मान की बात है। मैं टेस्ट से रिटायरमेंट इस वजह से ली है ताकि में वनडे और टी 20 मैचों पर ज्यादा ध्यान दे सकूं। उन्होंने कहा कि ये फैसला आसान नहीं था। आमिर के मुताबिक टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने वाली है और टीम के पास बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। ऐसे में मेरे इस फैसले से टीम के चयनकर्ताओं को खिलाड़ियों का चयन करने में आसानी होगी।


संबंधित समाचार