होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Pulwama Attack: आज ही के दिन 'जैश' ने खेला था 'नापाक' खूनी खेल, भारतीय वायु सेना ने दिया था ऐसा जवाब

Pulwama Attack: आज ही के दिन 'जैश' ने खेला था 'नापाक' खूनी खेल, भारतीय वायु सेना ने दिया था ऐसा जवाब

 

कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले की आज दूसरी बरसी है। पाकिस्तानी आतंकियों की ओर से किए गए इस हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने ऐसा बदला लिया कि उसे याद करते ही आज तक पाकिस्तान कांप उठता है। 

आज ही के दिन हुआ था पुलवामा आतंकी हमला

पुलवामा आतंकी हमला 14 फरवरी 2019 को हुआ था जब 78 वाहनों का काफिला 2500 जवानों को लेकर जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। दोपहर करीब 3.30 बजे जब ये काफिला अवंतीपोरा के पास लेथीपोरा में नेशनल हाइवे 44 से गुजर रहा था तब 350 किलो विस्फोट से भरी एक एसयूवी काफिले में घुसी और भयंकर धमाका हुआ। जिस बस से एसयूवी टकराई उसके परखच्चे उड़ गए। उस बस में सवार 40 भारतीय जवान शहीद हो गए।

हमले में CRPF के 40 जवान हुए थे शहीद

14 फरवरी 2019 को वैलेंटाइन डे मनाया जा रहा था। तभी अचानक हुए इस हमले ने देश की खुशी को गम में तब्दील कर दिया था। इस आतंकी हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। जिसके बाद पुरे देश के लोगों में गुस्सा था। कई जगहों पर इस आत्मघाती हमले के विरोध में प्रदर्शन भी हुए। सभी राजनीतिक दलों के नेताओं और सिविल सोसायटी के सदस्यों ने इस हमले की निंदा की।

वायु सेना ने एयर स्ट्राइक करने की बनाई रणनीति

पुलवामा हमले के बाद देश में आतंकियों के खात्मे की मांग जोर शोर से की जाने लगी। आतंकियों की इस कायरता का मुंहतोड़ जवाब और बदला लेने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल के नेतृत्व में तीनों सेनाओं ने योजना बनानी शुरू की। तत्कालीन वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने 15 फरवरी 2019 को सरकार के सामने एयर स्ट्राइक का विकल्प रखा, जिसे मंजूर कर लिया गया। इसके बाद एयर स्ट्राइक के लिए तैयारी शुरू हो गई। इस ऑपरेशन को अंजाम देने कि लिए पीओके के बालाकोट को स्थान को चुना गया। वहां पर कई आतंकी कैंपों के होने का इनपुट था।

वायु सेना ने 4 दिनों तक किया ऑपरेशन का रिहर्सल

ऑपरेशन को अंजाम देने से पहले वायु सेना ने 22 फरवरी 2019 को रिहर्सल शुरू कर दी। हमले को अंजाम देने के लिए वायु सेना ने अपने वन स्कॉड्रन टाइगर्स और सेवन स्कॉड्रन बैटल ऐक्सेज़ को लगाया था। इस मिशन के लिए मिराज स्कॉड्रन के 12 जेट को तैयार रहने का निर्देश दे दिया गया था। वायु सेना ने 24 फरवरी को मिशन का ट्रायल किया, जिसमें सफलता मिलने पर 26 फरवरी को मिशन को ऑपरेशन करने का प्लान बनाया गया।

वायुसेना ने मार गिराए थे 300 आतंकी 

ऑपरेशन वाले दिन वायु सेना के मिराज विमानों ने दिन निकलने से पहले तड़के करीब 3 बजे पाकिस्तान के बालाकोट इलाके में चल रहे आतंकी शिविर पर हमला बोलकर उसे नष्ट कर दिया। हमला इतना तेज और सटीक था कि पाकिस्तान को इसकी भनक तक नहीं लगी। इस एयर स्ट्राइक में बालाकोट में मौजूद 300 आतंकी मारे गए। इस दौरान पाकिस्तान के जवाबी अटैक को देखते हुए भारत की तीनों सेनाएं हाई अलर्ट पर थी।

यह भी पढ़ें- आज तामिलनाडु और केरल दौरे पर पीएम मोदी, सेना को सौंपेंगे अर्जुन टैंक Mark 1A


संबंधित समाचार