होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आज तामिलनाडु और केरल दौरे पर पीएम मोदी, सेना को सौंपेंगे अर्जुन टैंक Mark 1A

आज तामिलनाडु और केरल दौरे पर पीएम मोदी, सेना को सौंपेंगे अर्जुन टैंक Mark 1A

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु और केरल राज्य के दौरे पर रहेंगे। जहां पर वे भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन टैंक (मार्क 1 ए) सौंपेंगे। माना जा रहा है कि इस आधुनिकतम युद्धक टैंक के सेना में शामिल होने से रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया के प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा। पीेएम मोदी इसके अलावा वे कोच्चि में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास कर उसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

अर्जुन टैंक को पूरी तरह स्वदेश में निर्मित है, इसे उन्नत संस्करण का निशाना अचूक बताया जा रहा है।  जिससे भारतीय सेना की जमीन पर मारक क्षमता को और ज्यादा मजबूती मिलेगी। प्रधानमंत्री करीब तीन बजे कोच्चि पहुंचेंगे। यहां वे पेट्रोकेमिकल, इन्फ्रास्ट्रक्चर और जलमार्गों से संबंधित कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (डीआरडीओ)  के चेयरमैन सतीश रेड्डी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहला अर्जुन मार्क 1 ए को देश को सौंपेंगे। उन्होंने बताया कि अर्जुन टैंक का विकास पूरी तरह DRDO ने भारतीय सेना के साथ समन्वय करके किया है। ये 118 टैंक सेना के पहले बैच में शामिल होंगे। अर्जुन श्रेणी के काफी टैंक पहले ही पश्चिम रेगिस्तान में पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात हैं। उन्होंने बताया कि इन 118 अर्जुन टैंक से सेना में बख्तरबंद कोर में दो रेजिमेंट बनाई जाएगी। 

2012 में मंजूरी, 2021 में मिलेगा पहला टैंक

वर्ष 2012 में 118 उन्नत अर्जुन टैंक खरीदने को मंजूरी दी गई थी और 2014 में रक्षा खरीद समिति ने इसके लिए 6600 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए थे। लेकिन इसकी फायर क्षमता समेत कई पक्षों पर सेना ने सुधार की मांग की थी। इस बीच सेना ने 2015 में रूस से 14000 करोड़ रुपये में 464 मध्यम वजन के टी-90 टैंक की खरीद का सौदा कर लिया था। सेना की मांग के आधार पर उन्नत किए जाने के बाद अर्जुन टैंक मार्क-1ए को 2020 में हरी झंडी मिली थी।

यह भी पढ़ें- लोकसभा में वित्तमंत्री सीतारमण ने 10 सवालों के जरिए से राहुल गांधी पर किया पलटवार, जानें मुख्य बातें


संबंधित समाचार