होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना का कहर: आज से 31 मार्च तक दिल्ली में लॉकडाउन, बसें-दफ्तर बंद, बॉर्डर सील

कोरोना का कहर: आज से 31 मार्च तक दिल्ली में लॉकडाउन, बसें-दफ्तर बंद, बॉर्डर सील

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुए राजधानी में आज यानी सोमवार से लॉकडाउन का ऐलान किया है। इस दौरान किसी भी प्राइवेट बस, ऑटो, ई-रिक्शा समेत सार्वजनिक परिवहन सेवाओं पर प्रतिबंध रहेगा। केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रविवार को यह घोषणा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी निजी कार्यालय बंद रहेंगे, लेकिन इनमें काम करने वाले कॉन्ट्रैक्ट और स्थायी कर्मचारियों को उपस्थित माना जाएगा। वही, कंपनियों को इस अवधि की सैलरी कर्मचारियों को देनी पड़ेगी।

सीएम केजरीवाल ने रविवार को बताया कि लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में डीटीसी की सिर्फ 25 प्रतिशत बसें चलेंगी, जिनमें आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के चलने की अनुमित रहेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान उन लोगों से कोई भी डॉक्यूमेंट्स नहीं मांगे जाएंगे, जो यह बताएंगे कि वह आवश्यक वस्तुओं की खरीद या बेचने के लिए जा रहे हैं।

इसके अलावा सीएम ने सोमवार को लॉकडाउन के दौरान सुबह छह बजे से सभी घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध की भी घोषणा की है। लेकिन, घरेलू उड़ानों पर रोक के मुख्यमंत्री केजरीवाल के ऐलान के बाद नागरिक उड्डयन के महानिदेशक (डीजीसीए) ने साफ किया है कि इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से घरेलू फ्लाइट्स की उड़ानें जारी रहेंगी और एयरपोर्ट पहले की तरह काम करता रहेगा।

वही, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। उन्होंने आगे कहा कि बैंक में पहले की तरह की काम होगा और लॉकडाउन के दौरान बैंक खुले रहेंगे। साथ ही केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से अपील की आप सभी लोग इस हालात से निपटने में सहयोग करें। सीएम ने कहा कि लोग अपना ध्यान रखें और बचाव के लिए जो भी जरूरी हो, वो करें।

इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। इसके साथ ही एलपीजी स्टेशन भी खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि रेस्टोरेंट बंद रहेंगे, लेकिन होम डिलीवरी की सर्विस चालू रहेगी। उन्होंने आगे कहा कि इस दौरान दिल्ली के गोदाम और सारे वीकली बाजार बंद रहेंगे। सीएम ने कहा कि रोजमर्रा की जरूरत से जुड़े दफ्तर खुले रहेंगे। बिजली और जलकल विभाग पहले की तरह काम करता रहेगा।

इस प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि हम सब बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे देश में कोरोना वायरस काफी देरी से आया। इस वायरस के बारे में ज्यादा जानकारी दुनिया के पास अभी नहीं है, लेकिन यह मालूम है कि दूसरे देशों को इस वायरस ने किस तरह से प्रभावित किया। उन्होंने कहा कि अगर हम दूसरे देशों से सीख नहीं लेते हैं तो इसका कोई फायदा नहीं है।

इसके अलावा दिल्ली के लॉकडाउन होने के साथ ही राजधानी के सभी बॉर्डर सील कर दिए जाएंगे कोई भी सामान जो दिल्ली में दाखिल नहीं हुआ है, वह बॉर्डर पर ही रहेगा। हालांकि इस दौरान जरूरी सामानों को राजधानी में दाखिल होने दिया जाएगा। 

लॉकडाउन पर केजरीवाल ने दिया ये बयान 

वही, लॉकडाउन को लेकर सीएम केजरीवाल ने सोमवार सुबह ट्वीट भी किया. अपने ट्वीट में केजरीवाल ने लिखा, 'आज से दिल्ली में लॉकडाउन शुरू। मेरे दिल्लीवासियों, आपने व्यक्तिगत परेशानी उठाकर पल्यूशन को हराने के लिए Odd Even कर दिखाया। आपने डेंगू के खिलाफ महा अभियान को अपनाया। मुझे विश्वास है Covid-19 से अपने परिवार को बचाने के लिए आप लॉकडाउन में भी अपना सहयोग दे कर इस लड़ाई को जीतेंगे।'

दिल्ली में 31 मार्च तक मेट्रो भी बंद 

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों की संख्या के बीच दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने रविवार को बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली मेट्रो का परिचालन 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। यह जानकारी खुद डीएमआरसी ने ट्वीट कर दी।

यह भी पढ़ें- जानिए 23 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है शहीद दिवस !


संबंधित समाचार