होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जानें क्या हैं किसानों की डिमांड, क्यों कर रहे धरना प्रदर्शन?

जानें क्या हैं किसानों की डिमांड, क्यों कर रहे धरना प्रदर्शन?

 

केंद्र सरकार द्वारा हाल में पास किए गए तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब के किसान लगातार आंदोलन कर रहे हैं और इसी क्रम में किसान संगठनों ने गुरुवार को दिल्ली कूच का ऐलान कर रखा है। ऐसे में भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले हजारों किसान आज दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे। वही, किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने हरियाणा की सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी है और हजारों की संख्या में सुरक्षा बालों की तैनाती की गई हैं। 

इस वजह से किसान कर रह है धरना प्रदर्शन 

आपको बता दें कि आंदोलनकारी किसान संगठन केंद्र सरकार से तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा किसानों की मांग है कि बिजली बिल 2020 को भी वापस लिया जाए। साफ़ शब्दों में कहे तो किसान कृषक उपज व्‍यापार और वाणिज्‍य (संवर्धन और सरलीकरण) एक्ट, 2020, कृषक (सशक्‍तिकरण व संरक्षण) कीमत आश्‍वासन और कृषि सेवा पर करार एक्ट, 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) एक्ट 2020 का विरोध कर रहे हैं और इन तीनों कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

दरअसल, किसान संगठनों का कहना है कि नए कानून से कृषि क्षेत्र भी पूंजीपतियों या कॉरपोरेट घरानों के हाथों में चला जाएगा और इसका नुकसान किसानों को होगा। वही, किसान और किसान संगठनों को यह डर भी है कि कॉरपोरेट्स कृषि क्षेत्र से लाभ प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। साथ ही, किसान कानून का विरोध इसलिए कर रहे हैं क्योंकि बाजार कीमतें आमतौर पर न्यूनतम समर्थन (एमएसपी) कीमतों से ऊपर या समान नहीं होतीं। 

यह भी पढ़ें- किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च आज, बॉर्डरों पर भारी सुरक्षाबल तैनात, ड्रोन से रखी जा रही नजर


संबंधित समाचार